खुले में कूड़ा फेंकने पर लगेगा जुर्माना

मुजफ्फरपुर। सड़क पर सुबह नौ बजे के बाद कूड़ा फेंकने पर लोगों को आर्थिक दंड देना होगा। पहली दिसंबर से एक माह तक ऐसा करने वाले लोगों को सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ा जाएगा। जनवरी से दंड वसूलने की प्रक्रिया शुरू होगी। सफाई निरीक्षकों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसके प्रति जागरूक करने के लिए शीघ्र ही विज्ञापन का प्रकाशन होगा। दरअसल, सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नगर निगम ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के नए उप नियम लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है और इसके तहत नए निर्देश शीघ्र ही लागू कर दिया जायेगा।

नियम लागू होने के बाद पहले 100 और फिर 500 रुपये वसूला जाएगा। अंत में एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। इस उप नियम को नगर निगम बोर्ड पारित कर चुका है। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव ने भी इसे हरी झंडी दे दी है। अब इसे अंतिम स्वीकृति के लिए शहरी विकास मंत्रालय दिल्ली को भेजा गया है। मेयर सुरेश कुमार ने कहा कि नए साल से इस नियम को लागू कर दिया जाएगा। फिलहाल, एक माह तक ऐसे करने पर चेतावनी देकर छोड़ा जाएगा।

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

हमारे एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। हमारे सभी खबरों का अपडेट अपने फ़ेसबुक फ़ीड पर पाने  के लिए आप हमारे फ़ेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं, आप हमे  ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। वीडियो का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए इसके लिये आप यहां क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *