Categories: National Sports

बिना कप्तानी के पहली बार आइपीएल मे उतरेंगे धौनी

​पुणे सुपरजायंटस व मुबंई इंडियंस मे आइपीएल का दूसरा मुकाबला आज

संतोष कुमार गुप्ता

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 10वें सीजन का दूसरा मैच पुणे सुपरजायंटस व मुम्बई इंडियंस के बीच होगा। चेन्नइ सुपरकिंग्स को कई बार चौम्पियन बनाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आइपीएल के इतिहास मे पहली बार पुणे की टीम में बिना कप्तानी के मैदान में उतरेंगे। पहले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को मात दी। पुणे और मुंबई के मैच का लोगो को बेसब्री से इंतजार है। पिछले साल आईपीएल में एंट्री पाने वाली पुणे सुपरजायंटस ने इस साल कई बदलाव किए हैं। धोनी भी पहली बार बिना कप्तानी के मैदान में नजर आएंगे। राइंजिग पुणे सुपरजायंट टीम की कमान स्टीव स्मिथ को सौंपी गई है।  पुणे की टीम पिछले सीजन के अपने खराब प्रदर्शन को भुलाने के साथ बेहतर खेल के इरादे से उतरेगी। हालांकि उसके सामने दो बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस की टीम होगी जिसकी कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे जो कि चोट के बाद वापसी कर रहे हैं।
पहली बार महज खिलाड़ी के तौर पर उतरेंगे धोनी
पुणे की टीम महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के नेतृत्व में मैदान में मोर्चा संभालेगी। धोनी ने पिछले सभी 9 सीजन बतौर कप्तान के तौर पर खेले हैं। यह पहला मौका होगा जब धोनी महज एक खिलाड़ी के तौर पर मैदान में नजर आएंगे। पिछली बार पुणे की टीम सिर्फ धोनी की कप्तानी में सिर्फ पांच ही मैच जीत दर्ज कर पाई थी। इस तरह से धोनी अब किसी भी फॉर्मेट में कप्तान नहीं हैं। टेस्ट, वनडे और टी-2- के बाद अब आईपीएल में भी धोनी बतौर कप्तान नहीं खेलेंगे। धोनी से टीम की कप्तानी से हटा जरूर दिया गया है लेकिन उन पर बल्ले से कमाल दिखाने का दबाव जरूर रहेगा। स्टीव स्मिथ की बात करें तो हाल ही में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार और विवाद को भुलाकर एक बार फिर से सकारात्मक ढंग से पुणे की टीम को जीत दिलाने की कोशिश करेंगे।
बेन स्टोक्स पर सबकी नजर
पुणे ने सर्वश्रेष्ठ आलराउंडरों में से एक इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को 14.5 करोड़ रुपए में खरीदा था। यह इस साल की नीलामी में बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी थे। ऐसे में सबकी नजरें उन पर रहेंगी। स्मिथ और डूप्लेसिस दोनों ही पिछली बार चोटिल होने की वजह से टीम के लिए नहीं खेल सके थे लेकिन इस बार दोनों ही खिलाड़ी अपने खेल के दम पर टीम को जीत की पटरी पर लाने की कोशिश करेंगे। हालांकि टीम के लिए बुरी खबर यह है कि आर अश्विन बाहर हो गए हैं। उनकी गैर मौजूदगी में अशोक डिंडा, डेनियल क्रिस्टियन और शार्दुल ठाकुर गेंदबाजी विभाग को संभालेंगे। अनुभवी आलराउंडर रजत भाटिया भी कमाल दिखा सकते हैं। पुणे की सबसे कमजोर कड़ी उसकी कमजोर गेंदबाजी है।
उधर,  मुंबई टीम के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल के जरिये फिर से वापसी करने जा रहे हैं। रोहित के साथ पार्थिव पटेल या लेंडल सिमन्स पारी की शुरूआत कर सकते हैं। लेंदल सिमंस ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। मध्यक्रम में कीरोन पोलार्ड, अंबाती रायुडु और जोस बटलर टीम को मजबूती प्रदान करेंगे। पंड्या बंधुओं कृणाल और हार्दिक मुंबई टीम अपना कमाल दिखाएंगे। लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत करेंगे।
मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान) जसप्रीत बुमरा, जॉस बटलर, श्रेयस गोपाल, क्रिष्णप्पा गोथम, असेला गुणरत्ने, हरभजन सिंह, मिचेल जॉनसन, कुलवंत खेजरोलिया, सिद्धेश लैड, माइकल मैकलॉगेन, लसित मलिंगा, हार्दिक पांड्या, कुणाल पांड्या, पार्थिक पटेल, केरोन पोलार्ड, निकोलस पूरन, दीपक पुनिया, नितिश राणा, अंबाती रायडू, जीतेश शर्मा, करन शर्मा, एल सिमंस, टिम साउदी, जगदीश सुचिथ, सौरभ तिवारी, विनय कुमार
राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स : स्टीव स्मिथ (कप्तान) एमएस धोनी, अजिंक्या रहाणे, बेन स्टोक्स, डू प्लेसिस, उस्मान ख्वाजा, मनोज तिवारी, मयंक अग्रवाल, अंकित शर्मा, बाबा अपराजित, अंकुश बेंस, रजत भाटिय, दीपक चहर, राहुल चहर, डेनियल क्रिश्चियन, अशोक डिंडा, लोकी फर्ग्युसन, जसकरण सिंह, सौरभ कुमार, मिलिंद, टंडन, जयदेव उनादकत, एडम जैंपा.

This post was published on अप्रैल 6, 2017 10:24

KKN लाइव WhatsApp पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Show comments
Published by
संतोष कुमार गुप्‍ता

Recent Posts

  • Videos

जितने के बाद उम्मीदवार 2019 से एक बार भी नहीं दिखे

क्या आपने देखा है कि आपके क्षेत्र के उम्मीदवार जीतने के बाद 2019 से एक… Read More

मई 23, 2024
  • Videos

हर आदमी अगर अपना काम ईमानदारी से करें तो भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा

क्या हर आदमी अगर अपना काम ईमानदारी से करें तो भ्रष्टाचार सच में खत्म हो… Read More

मई 23, 2024
  • Videos

क्या होता है खंडित जनादेश से…

कहतें हैं.... जनादेश... यदि खंडित हो... तो देश का बड़ा नुकसान हो जाता है। आर्थिक… Read More

मई 22, 2024
  • Videos

मोदी जी जीतते हैं तो सिर्फ गुजरात और महाराष्ट्र का विकास…

मोदी जी जीतते हैं तो सिर्फ गुजरात और महाराष्ट्र का विकास... Read More

मई 21, 2024
  • Politics

बिहार: क्या सच में चुनाव हाथ से फिसल गया…

सवाल पान की दुकान पर खड़े लोगों का KKN न्यूज ब्यूरो। क्या नरेन्द्र मोदी के… Read More

मई 19, 2024
  • Videos

Lok Sabha Election 2024: NDA प्रत्याशी वीणा देवी vs मुन्ना शुक्ला

Lok Sabha Election 2024 में NDA प्रत्याशी वीणा देवी और बाहुबली मुन्ना शुक्ला के बीच… Read More

मई 18, 2024