WHO ने कहा, कोरोना के अंत का अनुमान लगाना है असंभव, शायद यह कभी न जाए

डॉ. माइकल रेयान

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में लगातार बढ़ रहा है और इस पर कब काबू पाया जा सकेगा, इसका अंदाजा किसी को नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को भी मालूम नहीं है कि, आखिर इसका खात्मा कब होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपात परिस्थिति संबंधी प्रमुख ने कहा है कि, यह अंदाजा लगाना असंभव है कि, इस कोरोना महामारी पर कब तक नियंत्रण पाया जा सकेगा।

डॉ. माइकल रेयान ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘संभवत: यह वायरस कभी न जाए।’ उन्होंने कहा कि, कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि, वैक्सीन के अभाव में लोगों के भीतर इस वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होने में वर्षों लग सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘यह हमारे समुदायों में एक अन्य महामारी वायरस बन सकता है।

उन्होंने कहा कि, पहले आई अन्य बीमारियां जैसे कि, HIV कभी खत्म नहीं हुई। बल्कि, उन बीमारियों का इलाज ढूंढा गया, ताकि लोग इस बीमारी के साथ जी सकें। रेयान ने बताया कि, ऐसी उम्मीद है कि, इसका एक प्रभावी वैक्सीन आएगा। लेकिन, तब भी इसे बड़ी मात्रा में तैयार करने और दुनियाभर के लोगों तक इस वैक्सीन को मुहैया कराने के लिए काफी काम करने की जरूरत होगी।

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

हमारे एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। हमारे सभी खबरों का अपडेट अपने फ़ेसबुक फ़ीड पर पाने  के लिए आप हमारे फ़ेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं, आप हमे  ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। वीडियो का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए इसके लिये आप यहां क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *