World

ऐसे हुआ कैलेंडर का निर्माण

KKN न्यूज ब्यूरो। वर्ष 2023 का आगाज हो चुका है। वर्ष का पहला महीना जनवरी शुरू हो चुका है। यानी आपका कैलेंडर बदल चुका है। क्या कभी आपने सोचा है कि कैलेंडर नहीं होता तो हमारी या आपकी जिंदगी कैसा होता? तारीख, महीना या साल का अंदाजा कैसे लगाते? दरअसल, कैलेंडर का हमारी जिंदगी में बड़ा महत्व है। वर्तमान में जो कैलेंडर प्रचलन में है। उसको पोप ग्रिगरी ने बनाया है। इसलिए इसको ग्रिगरी कैलेंडर कहा जाता है। इस कैलेंडर में कुल 12 महीना है। क्या आपको मालूम है कि महीने का नाम कैसे पड़ा?

जेनस से बना जनवरी

इसका इतिहास बड़ा ही रोचक है। शुरूआत जनवरी से करते है। आपको जान कर हैरानी होगी कि आरंभ में जनवरी का नाम ‘जेनस’ हुआ करता था। कई दशक बाद जेनस को जनवरी कर दिया गया। दरअसल रोम के एक देवता का नाम जेनस है। शुरुआत के दिनों में कैलेंडर का पहला महीना उन्हीं के नाम पर रखा गया था।

फैबरा से बना फरबरी

लैटिन भाषा में शुद्धि के देवता को ‘फैबरा’ कहा जाता है। इसी फैबरा के नाम पर कैलेंडर का दूसरा महीना यानी फरबरी का नाम रखा गया। हालांकि, कई जानकार इससे सहमत नहीं है। ऐसे लोगो का मानना है कि रोम की देवी का नाम फेबुएरिया है और इन्हीं के नाम पर फरबरी का नाम रखा गया था।

मार्स से बना मार्च

रोमन के एक देवता ‘मार्स’ हुआ करते है। इन्हीं के नाम पर मार्च महीने का नाम रखा गया। आपको बताते चलें कि रोमन के लोग मार्च को ही वर्ष का पहला महीना मानने है। इसी को आधार मान कर दुनिया की कई देशों में आज भी मार्च के महीने को वित्त वर्ष का महीना माना जाता है।

अप्रैल मई और जून

लैटिन के शब्द ‘एंपेरायर’ से अप्रैल महीने का नाम रखा गया। एंपेरायर का मतलब होता है ‘कलियों का खिलना’। यानी बसंत का आगमन। मई महीने के नाम के पीछे कहा जाता है कि रोमन के एक देवता ‘मरकरी’ की माता का नाम ‘माइया’ था और माइया से ही मई महीने का नाम पड़ा। रोम के सबसे बड़े देवता को ‘जीयस’ कहा जाता है। उनकी पत्नी का नाम ‘जूनो’ था। जूनो से ‘जून’ शब्द को लिया गया है।

जुलाई से नवम्बर तक

इसी तरह रोमन साम्राज्य के एक ख्याती प्राप्त शासक ‘जुलियस सीजर’ के नाम पर जुलाई का नाम रखा गया। संयोग से जुलियस का जन्म और मृत्यु दोनों जुलाई महीने में ही हुई थी। अगस्त महीने का नाम ‘सैंट आगस्ट सीजर’ के नाम पर रखा गया है। सितंबर का नाम लैटिन के एक शब्द ‘सेप्टम’ से बना है। रोम में सितंबर को सप्टेम्बर कहा जाता है। लैटिन के आक्टो से अक्टूबर और नवम से नवम्बर महीना का नाम लिया गया है।

डेसम से बना दिसम्बर

साल का आखरी महीना यानी दिसंबर का नाम लैटिन के ‘डेसम’ शब्द से लिया गया है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से दिसंबर को वर्ष का बारहवां और आखिरी महीना माना जाता है। दिसम्बर को ग्रेगरी महीना कहा जाता है। ग्रेगरी यानी 31 रोज का महीना। कैलेंडर में ऐसा कुल सात ग्रेगरी महीना है। दिसंबर महीने में उत्तरी गोलार्द्ध पर सूरज की रौशनी सबसे कम और दक्षिणी गोलार्द्ध पर सबसे अधिक होता हैं। रोचक बात ये कि दिसंबर और सितम्बर का सप्ताह एक ही दिन से शुरू होता हैं।

मौसम का चक्र

कैलेंडर का अपना इतिहास है। इसमें कोई शक नहीं कि कैलेंडर का पूरा इतिहास मौसम के चक्र की समझ से जुड़ा है। पिछले दो हजार साल में कैलेंडर में कई संशोधन करने पड़े है। धीरे-धीरे हम ये जान पाए कि हमारी पृथ्वी सूरज का एक चक्कर ठीक-ठीक कितने समय में लगाती है। हिसाब बनाने के लिए चांद का भी सहारा लिया गया।

कैलेंडर का इतिहास

वर्तमान में जो कैलेंडर प्रचलन में है उसको आखिरी बार पोप ग्रिगरी 13वां ने संशोधित किया था। लिहाजा इसको ग्रिगरी कैलेंडर कहा जाता है। इससे पहले 5 अक्टूबर 1582 तक जो कैलेंडर प्रचलन में था उसे जूलियन कैलेंडर कहते हैं। इसको ईसा पूर्व 46 में जूलियस सीजर ने संशोधित किया था। इससे पहले वाले कैलंडर को रोमन कैलेंडर कहा जाता था। रोमन कैलेंडर में एक वर्ष में 304 दिन की गणना होती थी। वह दस महीना का होता था।

साल के दिनों का निर्धारण

धर्माचार्य ‘सेंट वीड’ पहले ऐसे संत थे, जिन्होंने ग्रिगरी कैलेंडर के निर्माण की आधार रखी। उन्होंने आठवीं शताब्दी में यह निष्कर्ष दिया कि एक साल में 365 दिन पांच घंटा, 48 मिनट और 26 सेकेंड होता हैं। वीड के पांच सौ साल बाद एक वैज्ञानिक हुए ‘रोजर बेकन’…। उन्होंने वर्ष 1582 में ऐतिहासिक संशोधन किया।

26 सेकेंड का है विवाद

ग्रिगरी संशोधन के समय लगभग 11 मिनट प्रतिवर्ष का संशोधन तो हो गया। लेकिन 26 सेकेंड का फर्क अभी भी बना हुआ है। कहतें है कि इसी 26 सेकेंड के फर्क से ग्रिगरी कैलेंडर पिछले 435 सालो में तीन घंटे की खामी दर्शा रहा है। यानी वर्ष 4909 आते- आते इस कैलेंडर में पूरे एक दिन का फर्क हो जाएगा। जानकार इसको ठीक करने की मुहिम में लगातार जुटे हुए है।

This post was published on जनवरी 2, 2023 14:49

KKN लाइव WhatsApp पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Show comments
Published by
कौशलेन्‍द्र झा

Recent Posts

  • Videos

Manipur की दर्द भरी दास्तान: हिंसा, राजनीति और समाधान की राह

Manipur की दर्द भरी दास्तान में झाँकिए, जहां हिंसा, राजनीति और संघर्ष ने इस राज्य… Read More

जुलाई 24, 2024
  • Videos

क्या अतीत के पन्नों में छुपा है Manipur हिंसा की असली वजह

Manipur में बढ़ती हिंसा और आक्रोश के पीछे की कहानी को जानने के लिए देखिए… Read More

जुलाई 17, 2024
  • Videos

क्या Bihar को मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा या दरक जायेगा समीकरण…

विशेष राज्य का दर्जा: जी हां, विशेष राज्य का दर्जा। भारत की राजनीति में इन… Read More

जुलाई 10, 2024
  • Videos

तीन नए कानून : कैसे काम करेगा भारतीय न्याय संहिता, नागरिक सुरक्षा संहिता और साक्ष्य अधिनियम

क्या आप जानना चाहते हैं कि भारतीय न्याय संहिता, नागरिक सुरक्षा संहिता और साक्ष्य अधिनियम… Read More

जुलाई 3, 2024
  • Videos

अंग्रेजों का शिक्षा नीति और भारत का प्राचीन गुरुकुल : हकीकत हैरान करने वाली है

आज के इस वीडियो में हम बात करेंगे भारतीय शिक्षा प्रणाली की ऐतिहासिक सच्चाई पर,… Read More

जून 26, 2024
  • Videos

क्या तीसरी बार मोदी सरकार अपना कार्यकाल पूरा कर पाएगी? एनडीए की चुनौतियाँ और भविष्य…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की तीसरी बार सरकार का गठन हो चुका… Read More

जून 19, 2024