दुनिया के खूबसूरत मैदान पर आमने सामने होंगे शाहरूख व प्रिति जिंटा की टीमे

– आज भिड़ेगा कोलकत्ता नाइटराइडर्स व पंजाब किंग्स 

​संतोष कुमार गुप्ता

कोलकाता। आइपीएल मे गुरूवार को कोलकत्ता नाइटराइडर्स व पंजाब किंग्स के बीच दिलचस्प मुकाबला होगा। जहां केकेआर की ओर से शाहरूख खान अपने टीम का हौसलाअफजाई करेंगे। वहीं पंजाब टीम की मालकिन प्रिति जिंटा का चीर परिचित अंदाज भी मैच को खुबसूरत बनायेगा। अपने दिग्गज बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन के बिना कोलकाता नाइट राइडर्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें चरण के अपने अगले मैच में गुरुवार को अपने घर में किंग्स इलेवन पंजाब के सामने उतरेगी।

ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच में कोलकाता के लिए एक राहत की बात यह है कि उसके तेज गेंदबाज उमेश यादव टीम में वापसी के लिए तैयार हैं। लिन ने दो मैचों में 125 रन बनाए हैं। उन्हें मुंबई इंडियंस के खिलाफ हुए मैच में कंधे में चोट लग गई थी। लिन जैसे बल्लेबाज की कमी बेशक कोलकाता को खलेगी हालांकि उसके पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो इस कमी को पूरा कर सकते हैं।कोलकाता टीम के प्रबंधन ने कहा है कि उनकी स्वास्थ्य टीम इस पर फैसला आने वाले दिनों में लेगी कि लिन आगे के मैचों में उपलब्ध रहेंगे या नहीं।

कोलकाता के लिए खुशी की बात है कि उमेश यादव चयन के लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने पहले दो मैचों में हिस्सा नहीं लिया था। वह पीठ के निचले हिस्से में चोट से जूझ रहे थे। उन्होंने पिछले महीने खत्म हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए 17 विकेट अपने नाम किए थे।

मुंबई के खिलाफ हुए मैच में कोलकाता के ट्रेंट बोल्ट और अंकित राजपूत ने अंतिम तीन ओवरों में काफी रन दिए थो जो उसकी हार का कारण बने थे। ऐसे में टीम प्रबंधन अंकित की जगह उमेश को अंतिम एकादश में शामिल कर सकता है। लिन के स्थान पर बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब-अल-हसन को टीम में जगह मिल सकती है।

पंजाब ने इस आईपीएल में अच्छी शुरुआत की है और लगातार अपने दो मैचों में जीत हासिल की है। उसके सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला, कप्तान ग्लैन मैक्सवेल और डेविड मिलर इस समय अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और इन तीनों के नाम ही विपक्षी टीम को डराने के लिए काफी हैं। हालांकि, पंजाब का कोलकाता के खिलाफ अच्छा रेकॉर्ड नहीं है। पंजाब ने इस मैदान पर सिर्फ दो मुकाबले जीते हैं। आखिरी बार उन्होंने यहां 15 अप्रैल 2012 को जीत हासिल की थी। पंजाब ने कोलकाता के खिलाफ सिर्फ छह मैच जीते हैं जबकि 13 मैचों में कोलकाता को जीत मिली है।

टीम :
कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), सुनील नरेन, कुलदीप यादव, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, पीयूष चावला, रोबिन उथप्पा, शाकिब अल हसन, क्रिस लिन, उमेश यादव, युसूफ पठान, शेल्डन जैक्सन, अंकित सिंह राजूपत, ट्रैंट बोल्ट, क्रिस वोक्स, ऋषि धवन, नाथन कल्टर नाइल, रोवमैन पावेल, आर.संजय यादव, इशांक जग्गी, ब्रावो, सयान घोष, कोलिन डी ग्रांडहोमे।
किंग्स इलेवन पंजाब : ग्लैन मैक्सवेल (कप्तान), मनन वोहरा, अक्षर पटेल, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, अनुरीत सिंह, संदीप शर्मा, शॉन मार्श, रिद्धिमान साहा, निखिल नाइक, मोहित शर्मा, मार्कस स्टोइनिस, केसी करियप्पा, अरमान जाफर, प्रदीप सैनी, स्वप्निल सिंह, हाशिम अमला, वरुण एरॉन, इयोन मोर्गन, मैट हेनरी, राहुल तेवातिया, मार्टिन गुप्टिल, डारेन सैमी, रिंकू सिंह और टी.नटराजन।

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

हमारे एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। हमारे सभी खबरों का अपडेट अपने फ़ेसबुक फ़ीड पर पाने  के लिए आप हमारे फ़ेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं, आप हमे  ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। वीडियो का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए इसके लिये आप यहां क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लें।