बिहार से बाहर लॉकडाउन में फंसे मजदूर, सरकार से कैसे लें मदद

बिहार के प्रवासी मजदूर

बिहार की सरकार बाहर फंसे मजदूरो को दे रही है एक हजार रुपये

KKN लाइव न्यूज। बिहार सरकार ने लॉकडाउन के दौरान दूसरे प्रदेशो में फंसे प्रवासी मजदूरो की मदद कर रही है। सरकार ने ऐसे मजदूरो की पहचान करके उनके खाते में तत्काल एक हजार रुपये की मदद देने की घोषणा कर दी है। प्रवासी बिहारी मजदूर बिहार सरकार से कैसे एक हजार रुपये प्राप्त करें? इसको लेकर मजदूरो में कन्फ्यूजन हैं और जानकारी के अभाव में अधिकांश मजदूर सरकार के इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहा है। आइए सहायता राशि प्राप्त करने की पूरी विधि जानते हैं।

बिहार सरकार से ऐसे प्राप्त करें सहायता

सबसे पहले aapda.bih.nic.in पर लॉगिन करें। चाहे तो आप ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। यह योजना केवल उन्हीं लोगों के लिए है जो बिहार राज्य के निवासी हैं और बिहार राज्य से बाहर कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में फसें हुए हैं। लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। लाभार्थी के नाम से बैंक खाता, जो बिहार राज्य में स्थित किसी बैंक के ब्रांच में होना अनिवार्य है। कयोंकि, इसके बिना आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसे करें अपना रजिस्टेशन

सबसे पहले aapda.bih.nic.in पर लॉगिन करें। इसके बाद बैंक अकाउंट और आईएफसी कोड सहित मांगी गई सभी जानकारी लोड कर दें। लाभार्थी को अपना सेल्फी भी डालना होगा। इस फोटो का आधार के डेटाबेस से मिलान होगा। एक आधार संख्या पर एक हीं रजिस्ट्रशन होगा। इसके बाद सबमिट करते ही आपके मोबाइल पर एक ओपीटी आयेगा। इस ओपीटी को सबमिट करते ही आप लाभार्थी की सूची में शामिल हो चुके होते है। ध्यान रहे कि सरकार के द्वारा एक हजार रुपये की सहायता राशि सिर्फ आपके बैंक खाता में हीं भेजा जायेगा।

For Regular News Updates Click Here to Join us on Telegram.

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

हमारे एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। हमारे सभी खबरों का अपडेट अपने फ़ेसबुक फ़ीड पर पाने  के लिए आप हमारे फ़ेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं, आप हमे  ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। वीडियो का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए इसके लिये आप यहां क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *