शराब की खोज के लिए सरकार कुत्तो को लगा सकती है डिउटी पर

बिहार। बिहार के शराब तस्करो की अब खैर नही है। सरकार ने तस्करो के द्वारा छिपाई हुई शराब को बरामद करने के लिए प्रशिक्षित कुत्तो को तैनात करने पर गंभीरता से विचार कर रही है।

इसके लिए बिहार सरकार ने तेलंगाना से 20 प्रशिक्षित कुत्ते को लाने की योजना बना रही है, जो सूंघ कर शराब का पता लगायेंगे।
विस्फटकों को सूंघकर उनकी पहचान किए जाने के तर्ज पर शराब के भंडारण को सूंघकर पता लगा सकने वाले कुत्ते तैयार किए जाने के लिए राज्य की सरकार ने सेना और अर्द्धसैनिक बलों से भी संपर्क साधा है। बहरहाल, ऐसे कुत्ते उपलब्ध नहीं है। लिहाजा, सरकार ने इस कार्य के लिए कुत्तो को विशेष प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। प्रथम चरण में शराब की गंध को सूंघकर पहचान कर पाने वाले ऐसे 20 प्रशिक्षित कुत्तों को बिहार के चारों पुलिस जोन पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर में वितरित किया जाएगा। यदि यह शुरूआती परियोजना सफल होती है तो तेलंगाना से और भी ऐसे कुत्ते मंगाये जा सकतें हैं।

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

हमारे एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। हमारे सभी खबरों का अपडेट अपने फ़ेसबुक फ़ीड पर पाने  के लिए आप हमारे फ़ेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं, आप हमे  ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। वीडियो का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए इसके लिये आप यहां क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *