Entertainment

इस तरह के नेलपॉलिश से संवारे नाखून की खूबसुरती

  संतोष कुमार गुप्ता

संवरने का शौक किसको नही है। लेकिन बात लड़कियो की करे तो वह अभी भी इसमे आगे है। शहर ही नही गांव की लड़किया भी आधुनिक तरीके से सजना सवरना चाहती है । क्योंकि सौंदर्य निर्भर करता है स्वास्थ्य पर। एक स्वस्थ शरीर में ही उम्दा सौंदर्य और आकर्षण होता है। हाथों की खूबसूरती में नाखूनों का महत्वपूर्ण योगदान होता है और यह तभी संभव है जब आप पूरी तरह से स्वस्थ और नाखूनों के प्रति सजग हैं।  पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियां नाखूनों के प्रति अधिक सचेत रहती हैं। गुलाब सरीखे, पुष्ट, आभायुक्त और मुलायम नाखून नारी-सौंदर्य को सहज ही रूप से बढ़ाते हैं और सौन्दर्य के प्रति उनके रुझान को दर्शाते हैं। सुन्दर नाखून से व्यक्ति के व्यक्तित्व का अनुमान लग जाता है कि वह अपनी सेहत के प्रति कितना जागरुक है।लड़कियां अपने हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नेलपॉलिश का इस्तेमाल करती हैं। मार्किट में नेलपॉलिश कई ब्रांड में उपलब्ध है और लड़कियां भी बढ़िया ब्रांड की नेलपॉलिश लेना पसंद करती हैं। बिहार के कई जिलो मे मॉडल श्रंगार स्टोर खुल रहे है। मुजफ्फरपुर जिले के इस्लामपुर, मोतीझील, सरैयागंज टावर पर श्रंगार की आकर्षक दुकाने युवतियो को लुभाती है। इतना ही नही मीनापुर के ग्रामीण इलाको मे शहरी तर्ज पर श्रंगार की दुकान तेजी से खुल रही है। वावजूद नेलपॉलिस के गुणवत्ता पर सवाल भी उठने लगे है।  कई बार नेलपॉलिश का यूज करने से नाखूनों का रंग पीला पड़ने लगता है लेकिन क्या आप इसके पीछे का कारण जानते है? दरअसल,  नेल पॉलिश में कई कैमिकल्स होते हैं जो स्किन और हैल्थ दोनों पर बुरा प्रभाव डालते है। आज हम आपको नेलपॉलिश में मौजूद एेसे तत्वों के बारे में बताएंगे जो शरीर के लिए हानिकारक होते है।
-टोल्यूनि

टोल्यूनि नाखूनों पर नेल पॉलिश के रंग को लंबे समय तक बरकरार रखता है लेकिन इससे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र(Central nervous system) पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस तरह की नेलपॉलिश का इस्तेमाल करने से सिरदर्द और थकावट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
– फॉर्मल्डेहाइड

यह एक कलरलेस गैस होती है जो नेलपॉलिश को लंबे समय तक स्टोर रखने में मदद करती है। अगर आपको किसी तरह की इलर्जी है तो इसके संपर्क में आने से त्वचा में सूजन आ सकती है। इसके अलावा कैंसर भी हो सकता है।

– Dibutyl Phthalate

इसका इस्तेमाल अच्छी खुशबू के लिए किया जाता है लेकिन इससे कई खतरनाक बीमारियां हो सकती है। इससे एन्डोक्राइन डिसआर्डर(endocrine disorders) या फिर सांस संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
कैसे चुने एक अच्छा नेल पॉलिश 

हमेशा नेलपॉलिश लेते समय उसमें इस्तेमाल किए कैमिकल्स के बारे में जरूर पढ़ें। अगर इसपर 5-Free लिखा हो तो इसका मतलब इसमें फॉर्मल्डेहाइड नहीं है। वहीं, अगर इस पर 3-Free लिखा हो तो इसका मतलब इसमें तीनों हानिकारक तत्वों का इस्तेमाल नहीं किया गया।
ऐसे बढाये नाखून की खूबसूरती
1 -अधिकंतर स्त्रियां नाखूनों की खूबसूरती के लिए बाजारू नेल-पॉलिश लगाती हैं पर इससे नाखून कठोर और आभाहीन हो जाते हैं। उम्दा किस्म के पॉलिश ही प्रयोग में लाएं। कई अनभिज्ञ स्त्रियां पॉलिश करने से पूर्व अपने सारे नाखूनों को खुरचती हैं, ऐसा करना ठीक नहीं होता है। नाखून खुरचे नहीं।

2.  नाखूनों को बाह्य संक्रमणों से बचाएं। मैल से उपजे विषाणुओं, बैक्टीरिया, सड़े पदाथों व केमिकल आदि से सदा दूर रहे । संदेह की अवस्था में दस्ताने का प्रयोग करें, इससे नाखून सुरक्षित रहेंगे।
3.  नींबू का रस, गुलाब जल, खीरे का रस, मेंहदी की पत्तियों का रस नाखूनों को आर्द्र रखने में सहायक है। कभी-कभार ऐसे रसों का इस्तेमाल करें। इसके लगातार प्रयोग से नाखून निखरते हैं।
4. बाहरी हानिकारक प्रभावों से बचाने के क्रम में नाखूनों की सुरुचिपूर्वक तेल मालिश उचित और अपेक्षित है। नहाने के बाद नाखूनों पर तेल लगाएं। शुद्ध सरसों या तिल का तेल उपयुक्त है, इससे  नाखूनों में नमी बनी रहती है और नाखून सख्त नहीं पड़ते हैं।
5. नाखूनों को मुलायम बनाए रखने के लिए लेप-अवलेह भी प्रयोग में लाएं। अपनी अंगुलियों पर मेंहदी रचाने वाली स्त्रियों के नाखूनों में बेहतर चमक होती है। मेंहदी का लेप लगाएं। पालक-साग का लेप भी प्रभावकारी है, पालक की दो-चार पत्तियां पीस लें, उसमें जैतून का तेल मिलाकर नाखूनों पर लेप लगायें और थोड़ी देर इन्हें सूखने दें। इसी तरह कच्ची हल्दी का उबटन बनाएं और उसमें शुद्ध सरसों का तेल डालें। यह उबटन नाखूनों की चमक बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
6.  कपड़े धोने, सब्जी काटने जैसे कार्यों से भी नाखून खराब होते हैं। हानिकारक साबुन और पाउडर, अधिक खारे जल, गर्म जल, अधिक ताप से नाखूनों को बराबर बचायें। इसी तरह अधिक ठंडा पानी भी खतरनाक है। अधिक गर्म पानी के तुरन्त बाद पानी में नाखूनों को कभी प्रविष्ट न कराएं क्योंकि तनाव और दबाव पाकर नाखून सख्त पड़ जाते हैं।
7. मैल या गंदगी नाखूनों के शत्रु हैं। नाखूनों में मैल न जमने दें। हाथों, खासकर अंगुलियों की विशेष साफ-सफाई करें पर अधिक गर्म पानी से नाखूनों को बचाएं। जैसे शरीर का स्नान होत है, उसी तरह नाखून-स्नान होना चाहिए। इस विशेष स्नान के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। मुलायम ब्रश से मैल हटाएं। अधिक साबुन, पाउडर का प्रयोग न करें।
8. नाखूनों की मालिश के अच्छे परिणाम देखे गए हैं। आप मनोयोग से मालिश करें। मालिश के लिए  कोई अच्छी क्रीम या जैतून का तेल लाभकारी है। मालिश से पहले सारी अंगुलियों को तेल में डुबोयें और एक हाथ से दूसरे हाथ की मालिश करें। मालिश के समय मीठे सोडे का प्रयोग करने से नाखूनों की चमक बढ़ती है।
9. नाखूनों की स्वाभाविक चमक को कायम रखने के लिए अधिक प्रोटीनयुक्त पदार्थों का सेवन करें। शरीर को अपेक्षित मात्रा में कैल्शियम चाहिए। कमजोर और रोगों से ग्रस्त व्यक्ति डाक्टरों से नाखूनों का परीक्षण कराएं। अनिवार्य स्थिति में डॉक्टर कोई संबंधित टॉनिक या दवा दे सकता है।

10. नाखूनों की जांच-पड़ताल कराते रहें। विशेषकर नाखूनों की स्वस्थ स्थिति और नाखूनों की रंगत पर ध्यान दें। नाखून पीली और सफेद रंगत का एहसास कराएं तो चौकस हो जायें। इन्हें डाक्टर से अवश्य दिखाएं।
11. नाखूनों को उल्टे-सीधे ढंग से न काटें। नाखून काटने की एक अच्छी नींव डालें। बच्चों के नाखून गोलाई में काटें और लगातार नियमपूर्वक काटें, तभी ये देखने में अच्छे लगेंगे।

This post was published on अप्रैल 21, 2017 15:23

KKN लाइव WhatsApp पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Show comments
Published by
संतोष कुमार गुप्‍ता

Recent Posts

  • Videos

तीन तलाक पर हैदराबाद के मुस्लिम महिलाओं का असंतोष क्या वोट के बिखराव का कारण बनेगा…

हैदराबाद को हॉट सीट बनाने में बीजेपी के महत्वपूर्ण भूमिका से इनकार नहीं किया जा… Read More

अप्रैल 17, 2024
  • Videos

Jubba Sahani रेलवे स्टेशन के इस परिस्थिति का जिम्मेदार कौन?

Jubba Sahani रेलवे स्टेशन के इस परिस्थिति का जिम्मेदार कौन? https://youtu.be/k8dMmRv8BB8   Read More

अप्रैल 16, 2024
  • Videos

किस बात पर Meerut में हुआ TV के राम Arun Govil का विरोध

किस बात पर Meerut में हुआ TV के राम Arun Govil का विरोध... https://youtu.be/8-OUemIFGG8 Read More

अप्रैल 13, 2024
  • Videos

Rohini Acharya : मुझे लग रहा है की मैं अपने मायके आ गई हूँ।

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य इन दिनों सुर्खियों में है। रोहिणी… Read More

अप्रैल 11, 2024
  • Politics

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की फिसली जुबान या कमजोर हो गई यादाश्त, चार सौ नहीं बल्कि चार हजार पार कराने का क्यों किया दावा

चार लाख कहना चाह रहे थे मुख्यमंत्री KKN न्यूज ब्यूरो। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार… Read More

अप्रैल 10, 2024
  • Videos

Vaishali में होगा घमासान…परिणाम चौकाने वाला हो सकता है

Bihar के Vaishali को गणतंत्र की जननी कहा जाता है। बौद्ध और जैन धर्म के… Read More

अप्रैल 10, 2024