अन्ना अगले साल फिर करेंगे आंदोलन

जनलोकपाल व किसानो की समस्या पर होगा आंदोलन

महाराष्ट्र। जनलोकपाल के आंदोलन को लेकर पूरे देश को झकझोर देने वाले अन्ना हजारे ने एक बार फिर से आंदोलन की शंखनाद करके सरकार की नींद उड़ा दी है। अन्ना हजारे इस बार जनलोकपाल और किसानों के मुद्दों को लेकर अगले साल दिल्ली में 23 मार्च से आंदोलन शुरू करेंगे। लोकपाल आंदोलन का चेहरा रहे हजारे ने कहा कि उन्होंने आंदोलन शुरू करने के लिए 23 मार्च की तारीख चुनी है क्योंकि उस दिन शहीद दिवस मनाया जाता है। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के रालेगण सिद्धि गांव में अपने समर्थकों की एक बैठक को संबोधित करते हुए हजारे ने कहा, जनलोकपाल, किसानों की समस्या और चुनाव में सुधारों के लिए यह सत्याग्रह होगा।

गांधीवादी हजारे ने कहा कि वह इन मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री को खत लिखते रहे हैं। लेकिन, उन्हें अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। उन्होंने कहा, पिछले 22 वर्षों में कम से कम 12 लाख किसानों ने आत्महत्या की है। मैं जानना चाहता हूं कि इस कालखंड में कितने उद्योगपतियों ने आत्महत्या की?
स्मरण रहे कि अन्ना ने साल 2011 में 12 दिन का अनशन करके तात्कालीन केन्द्र सरकार को बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया था। उनकी मांगो को यूपीए सरकार ने सैद्धांतिक तौर पर स्वीकार कर लिया था। इस दौरान उन्हें पूरे देश से समर्थन भी मिला। इसके बाद संप्रग सरकार ने लोकपाल विधेयक पारित किया।

KKN लाइव WhatsApp पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Leave a Reply