मानव श्रृंखला के लिए निकाला कैंडिल मार्च

जल, जीवन, हरियाली सभी हो खुशहाली

KKN न्यूज ब्यूरो। जल, जीवन, हरियाली सभी हो खुशहाली… के नारो के साथ बिहार में मानव श्रृंखला की तैयारी अंतिम रुप लेने लगा है। नशा मुक्ति, बाल विवाह और दहेज उन्मुलन हेतु समाज को जागरुक करने के लिए बिहार सरकार ने 19 जनवरी को दोपहर 11.30 बजे से 12 बजे तक मानव श्रृंखला बना कर लोगो में समाजिक चेतना का संचार करने का ऐलान कर दिया है। लिहाजा, इस काम में सरकारी और गैर सरकारी संस्था से जुड़े लोग और समाजिक कार्यकर्ताओं के बड़ी संख्या में शामिल होने की उम्मीद है।

गांव में निकला मशाल जुलूश

इस कड़ी में शहर से लेकर गांव तक लोगो में उत्साह है। मुजफ्फरपुर के मीनापुर में बीडीओ अमरेन्द्र कुमार के नेतृत्व में शुक्रवार की शाम को कैंडिल मार्च निकाल कर मानव श्रृंखला के लिए लोगो को जागरुक किया गया। प्रखंड मुख्यालय से बहबल बाजार तक कैंडिल मार्च किया। इसमें प्रमुख राधिका देवी, सीओ ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव, कृषि पदाधिकारी राजदेव राम, पंकज किशोर पप्पू, मनोज कुमार सिंह सहित प्रखंड व अंचल के कर्मचारियों ने इसमें हिस्सा लिया। इस मौके पर लोगो ने जल, जीवन, हरियाली सभी हो खुशहाली… का नारा दिया गया।

प्रशासन ने जारी की ब्लूप्रिंट

इससे पहले मीनापुर प्रखंड प्रशासन ने बैठक के हवाले से मीनापुर में मानव श्रृंखला का ब्लू प्रिंट जारी कर दिया है। इसके तहत मीनापुर में 49.5 किलोमीटर लम्बी मानव श्रूंखला बनाने की योजना है। इसमें एनएच पर 12.5 किलोमीटर, एसएच पर 11 किलोमीटर और ग्रामीण सड़क पर 26 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृखंला के लिए प्रशासन ने 99 हजार लोगो को सड़क पर लाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। मानव श्रृंखला में शामिल होने के लिए प्रशासन ने सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालय, जीविका समूह, विकास मित्र, किसान सलाहकार, जन वितरण बिक्रेता और स्थानीय जन प्रतिनिधियों से सहयोग मांगा है। इसमें आम नागिरको को शामिल करने की योजना है। प्रशासन, पिछले एक सप्ताह से मानव श्रृंखला के तैयारी की पूर्वाभ्यास कर रही हैं और इसको सफल बनाने के लिए लोगो से अपील भी कर रही है।

Leave a Reply