IIT Delhi ने बनाया दोबारा उपयोग कर सकने वाले एंटी माइक्रोबियल मास्क

आईआईटी दिल्ली

पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है और कई देश इसकी वैक्सीन बनाने मे लगे है। वही IIT दिल्ली ने कोरोना वायरस के संक्रमन से लड़ने के लिए एक सस्ता और अत्यधिक कारगर मास्क बनाया है। गौर करने की बात ये है कि, इस मास्क का इस्तेमाल दोबारा भी किया जा सकता है। आपको बता दे कि, यह मास्क एक एंटी माइक्रोबियल मास्क है, जो आईआईटी टेक्सटाइल विभाग के स्टार्टअप के तहत बनाया गया है। साथ ही इस मास्क को धोकर 5 बार इस्तेमाल मे लाया जा सकता है। इस मास्क की कीमत की बात करें तो, दो मास्क की कीमत 299 रुपये रखी गई है, जबकि चार मास्क की कीमत 598 रुपये तय कि गई है।

इस मास्क को आईआईटी की पूर्व छात्रा एवं नैनो सलूशन कम्पनी की अनुसूइया राय और आईआईटी के स्टार्टअप परियोजना की निदेशक एवं टेक्सटाइल विभाग की मंगला जोशी ने मिलकर बनाया है। आपको बता दे कि, यह एक सूती मास्क है और उनका कहना है कि, यह मास्क 99 प्रतिशत तक सुरक्षा प्रदान कर सकता है। साथ ही उन्होने कहा कि, इस मास्क को पहनने के बाद लोगों को सांस लेने में किसी प्रकार की कठिनाई का भी सामना नहीं करना पड़ता है। डा. जोशी ने कहा कि, यह भारत का पहला सूती माइक्रोबियल मास्क है, जिसे दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होने कहा, इसे डिटर्जेंट से धोकर और धूप में सुखाकर फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका उत्पादन भी शुरू हो चुका है।

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

हमारे एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। हमारे सभी खबरों का अपडेट अपने फ़ेसबुक फ़ीड पर पाने  के लिए आप हमारे फ़ेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं, आप हमे  ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। वीडियो का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए इसके लिये आप यहां क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *