पूर्व CJI रंजन गोगोई ने राज्यसभा सांसद के तौर पर ली शपथ, विपक्षी सांसदों ने किया व‍िराेध

Ranjan Gogoi takes oath as a Rajyasabha member

आज तारि‍ख है 19 मार्च 2020…सुबह 11 बजे पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) रंजन गोगोई ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 16 मार्च को उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किया था। रंजन गोगोई के शपथ लेने के दौरान विपक्षी सांसदों ने शेम-शेम के नारे लगाए।

गोगोई के राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ लेने पर विपक्षी दलों के सदस्यों ने सदन से वॉकआउट किया। विपक्षी दलों के सांसदों के रवैये को देखते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने कहा :

राज्यसभा की एक महान परंपरा रही है। यहां कई क्षेत्रों के प्रकांड लोग आए हैं, इसी कड़ी में पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) भी हैं। रंंजन गोगोई अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देंगे !

कौन हैं रंजन गोगोई ?

सुप्रीम कोर्ट के 46वें चीफ जस्टिस के रूप में रंजन गोगोई का कार्यकाल करीब साढ़े 13 महीने का रहा, इस दौरान उन्होंने कई ऐतिहासिक फैसले सुनाए, इनमें से अयोध्या भूमि विवाद, सबरीमाला मामला, चीफ जस्टिस का ऑफिस पब्लिक अथॉरिटी मे लाना, सरकारी विज्ञापन में नेताओं की तस्वीर पर पाबंदी, अंग्रेजी और हिंदी समेत सात भाषाओं में सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को प्रकाशित करने का फैसला प्रमुख रहा।

रंजन गोगोई के पिता केशब चंद्र गोगोई असम के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। जस्टिस रंजन नार्थ ईस्ट (North East) से आने वाले पहले चीफ जस्टिस थे।

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

हमारे एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। हमारे सभी खबरों का अपडेट अपने फ़ेसबुक फ़ीड पर पाने  के लिए आप हमारे फ़ेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं, आप हमे  ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। वीडियो का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए इसके लिये आप यहां क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *