महिलाओं के लिए गोवा सबसे सुरक्षित

दिल्ली की हालत बदतर, बिहार निचले पादान पर

नई दिल्ली। प्लान इंडिया के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक भारत में महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित राज्य गोवा है। जबकि, इस इंडेक्स में बिहार निचले पादान पर है। इंडेक्स में गोवा के बाद क्रमश: केरल, मिजोरम, सिक्किम और मणिपुर का स्थान है। जिन राज्यों में महिलाएं सबसे अधिक असुरक्षित हैं उनमें बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और देश की राजधानी दिल्ली शामिल हैं।
लिंग भेद्यता सूचकांक (जेंडर वल्नरेबिलिटी इंडेक्स यानी जीवीआई) के इस रिपोर्ट को ‘प्लान इंडिया’ ने बनाया है और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बुधवार को इसे जारी किया है। गोवा न सिर्फ महिलाओं की सुरक्षा के नजरिए से सबसे ऊपर है, बल्कि शिक्षा में पांचवें, स्वास्थ्य में छठे, जीविका कमाने में छठे और गरीबी के मामले में आठवें नंबर पर है। केरल 0.634 जीवीआई के साथ दूसरे नंबर है।

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

हमारे एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। हमारे सभी खबरों का अपडेट अपने फ़ेसबुक फ़ीड पर पाने  के लिए आप हमारे फ़ेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं, आप हमे  ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। वीडियो का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए इसके लिये आप यहां क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *