यहां होता है दुल्हन का बंटबारा

जमीन बचाने की अनोखी परंपरा

राजस्थान।  भारत में परंपरा के नाम पर कई ऐसे काम किये जाते हैं जिनको सुनकर आप स्तब्ध रह जायेंगे। दरअसल, यहां जमीन के बंटबारे को रोकने के लिए दुल्हन का बंटबारा होता है और सदियों से चली आ रहा यह परंपरा यहां एक प्रथा का रूप ले चुकी है।
परंपरा के नाम पर होने वाला यह प्रथा राजस्थान के अलवर जिले के एक छोटे से गांव मनखेरा की है। कहतें हैं कि जमीन का बंटवारा न हो, इसके लिए कोई एक भाई शादी करता है और बाकी के सभी भाई उसी दुल्हन के साथ जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाता है। ताज्जुब की बात ये कि यह सब कुछ परिवार वालों की रजामंदी से होता है। यहां तक की नव विवाहिता दुल्हन को भी होने वाले इस घिनौने कृत की पहले से जानकारी होती है। किंतु, परंपरा के नाम पर दुल्हन इसे राजी खुशी  कबूल कर लेती है।
जानकार बतातें है कि मनखेरा गांव के लोग सदियों से जमीन के बंटबारा को रोकने के लिए दुल्हन का बंटबारा करते आयें हैं। क्योंकि, यहां एक महिला से होने वाला संतान पर सभी भाइयों का समान अधिकार होता है। लिहाजा पुस्तैनी जमीन का बंटबारा नही होता और पुरा परिवार मिल कर एक ही साथ रहता है।
इस परंपरा के पीछे एक और बड़ा कारण इस समाज में महिला का अभाव भी माना जा रहा है। कहतें हैं कि गर्भ में ही मादा भ्रूण की पहचान करके उसे नष्ट कर देने से मनखेरा के सभी युवाओं को अलग अलग विवाह करने के लिए युवती नही मिल पाती है। लिहाजा, पुराने जमाने में एक ही दुल्हन को सभी भाइयों के बीच सांझा करने की परंपरा को विकसित किया गया। आलम ये है कि आज के आधुनिक युग में यदि कोई महिला घर के दूसरे पुरुष के साथ शारीरिक संबंध बनाने से मना कर दे, तो परिवार के सभी लोग मिल कर उस महिला को तब तक प्रताड़ित करतें हैं, जब तक कि वह इसके लिए तैयार नही हो जाये।

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।