Politics

भाषण रोक कर ट्रंप ने मोदी से मिलाया हाथ

मोटेरा में नमस्ते ट्रंप

KKN न्यूज ब्यूरो। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत में काफी सारी विविधताएं हैं। फिर भी यहां के लोगों की एकता, विश्व में एक मिसाल है। गुजरात के अहमदाबाद स्थित मोटेरा स्टेडियम में बोलते हुए ट्रंप ने पीएम मोदी की जम कर तारीफ की। मोदी की तारीफ करते हुए ट्रंप अचानक रुके और पीएम मोदी से हाथ मिलाने लगे। पूरा स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

चायबाला कह कर ली चुटकी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण के दौरान कहै कि हम इस शानदार स्वागत को हमेशा याद रखेंगे। उन्होंने कहा कि भारत हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखेगा। पीएम मोदी की ओर देख कर चुटकी लेते हुए कहा कि चाय वाले ने बेहतरीन शुरुआत की है। कहा कि पीम मोदी ने चाय बेचने वाले के रूप में काम किया और आज दुनिया में भारत की पहचान बन चुकें हैं। हर कोई उनसे प्यार करता है। मैं आपको यह बताऊंगा कि वह बहुत सख्त हैं और उनको साधना आसान नहीं है।

विविधताओं का देश है भारत

ट्रंप ने अपने भाषण के दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत में काफी सारी विविधताएं हैं। फिर भी यहां के लोगों की एकता विश्व में एक मिसाल है। इतना ही नहीं ट्रंप ने अपने भाषण के दौरान दीवाली, होली, भांगड़ा, सचिन तेंडुलकर, विराट कोहली और बॉलिवुड फिल्म शोले के साथ ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ का भी जिक्र किया। उन्होंने यह भी कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है।

ट्रंप ने दी दोस्ती की मिशाल

ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती आज से पहले इतनी मजबूत कभी नहीं रही, जितनी अभी है। उन्होंने कहा कि हम भारत के लोगों को पसंद करते हैं और यहां के लोगों को प्यार करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत ज्ञान की धरती है। यहां की संस्कृति काफी महान है। पीएम मोदी एक टफ निगोशिएटर हैं। फिर भी उनके साथ बातचीत करके हम एक ट्रेड डील की ओर आगे बढ़ रहे हैं।

कट्टर इस्लामिक आतंकवाद

ट्रंप ने कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को दुनिया के लिए खतरा बतातें हुए कहा कि अमेरिका और भारत साथ मिल कर इस समस्या का समाधान करेंगे। उन्होंने कई आतंकी सरगना का नाम लेते हुए कहा कि अमेरिका मानवता के दुश्मन को कभी बर्दाश्त नहीं करेगा। हालांकि, उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान का नाम लेकर कहा कि हम सभी मिल कर इस क्षेत्र में शांति कायम करने का प्रयास करेंगे।

विश्वास नई ऊंचाई बना इतिहास : मोदी

गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपने अभी जो भारत के बारे में कहा, महात्मा गांधी, सरदार पटेल, स्वामी विवेकानंद को श्रद्धापूर्वक याद किया, भारत के लोगों के सामर्थ्य, उपलब्धियां और संस्कृति के बारे में कहा, मेरे बारे में भी काफी कुछ कहा। मैं हर भारतवासी की तरफ से आपका आभार व्यक्त करता हूं। मोदी ने कहा कि दो व्यक्ति हों या दो देशों के संबंध, उसका सबसे बड़ा आधार होता है, विश्वास। पिछले कुछ वर्षों में भारत और अमेरिका के बीच विश्वास जिस नई ऊंचाई में पहुंचा है, वो ऐतिहासिक है। अमेरिका की अपनी यात्राओं में मैंने इस विश्वास को दिनों-दिन बढ़ते हुए देखा है।

भारत बना रहा है वल्ड रिकॉर्ड

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत एक साथ सबसे ज्यादा सैटेलाइट भेजने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है। आज भारत सबसे तेज वित्तीय समावेशन करके भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है। आज जो देश भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, वो देश है अमेरिका। आज भारत की सेनाएं जिस देश के साथ सबसे ज्यादा युद्ध अभ्यास कर रही हैं- वो है अमेरिका। आज जिस देश के साथ भारत की सबसे व्यापक रीसर्च एंड डवलपमेंट पार्टनरशिप है- वो है अमेरिका।

भारत माता का जयघोष

इससे पहले पीएम मोदी ने नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम की शुरुआत भारत माता की जय के नारे के साथ की। ट्रंप को दोस्त कहकर संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वह अमेरिका की लंबी यात्रा करके आए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज मोटेरा स्टेडियम में एक नया इतिहास बन रहा है। आज हम इतिहास को दोहराते हुए भी देख रहे हैं। इस कार्यक्रम का जो नाम है ‘नमस्ते’ उसका मतलब भी बहुत गहरा है। ये दुनिया कि प्राचीनतम भाषाओं में से एक संस्कृत भाषा का शब्द है। इसका भाव है कि सिर्फ व्यक्ति को ही नहीं, उसके भीतर व्याप्त देवता को भी नमन।

विश्व एक परिवार

पीएम मोदी ने कहा कि एक स्वतंत्र लोगों की ज़मीन है, तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है। एक को स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी पर गर्व है तो दूसरे को, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा- सरदार पटेल की स्टेचू ऑफ यूनिटी का गौरव है। पीएम ने कहा कि प्रेसिडेंट ट्रंप की ये यात्रा, भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है। एक ऐसा अध्याय, जो अमेरिका और भारत के लोगों की प्रगति और समृद्धि का नया दस्तावेज बनेगा। उन्होंने कहा कि मेलानिया कहती हैं- बी बेस्ट! आपने अनुभव किया होगा कि आज के स्वागत समारोह में भी लोगों की यही भावना प्रकट हो रही है। अमेरिका की पहली लेडी मेलानिया ट्रंप, आपका यहां होना सम्मान की बात है। हेल्थी और हैप्पी अमेरिका के लिए आपने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। समाज में बच्चों के लिए आप जो कर रही हैं, वो प्रशंसनीय है।

 

 

 

 

This post was published on फ़रवरी 24, 2020 15:51

KKN लाइव WhatsApp पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Show comments
Published by
KKN न्‍यूज ब्यूरो

Recent Posts

  • Videos

घुटन से मुक्ति: सकारात्मक सोच की प्रवलता | KKN Live का नया सेगमेंट – अंजुमन

घुटन एक छोटा सा शब्द है, लेकिन आजकल हमारे जीवन में बहुत आम हो गया… Read More

जून 17, 2024
  • Videos

UP के Politics में जनादेश 2024 के बाद हो सकता है कई बड़े बदलाव, असर Bihar पर भी

यूपी में कौन जीता या कौन हारा... अब इसके कोई मायने नहीं है। पर, इसका… Read More

जून 12, 2024
  • Videos

विवेकानन्द रॉक मेमोरियल में 132 साल बाद फिर पहुंचें नरेन्द्र…

विवेकानन्द रॉक मेमोरियल... प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ध्यान साधना के बाद... अचानक सुर्खियों में है।… Read More

जून 5, 2024
  • Politics

एग्जिट पोल में एनडीए की बढ़त इंडिया ब्लॉक में मची खलबली

इंडिया ब्लॉक में एग्जिट पोल को लेकर असमंजस KKN न्यूज ब्यूरो। भारत में 18वें लोकसभा… Read More

जून 2, 2024
  • Videos

वैशाली समेत बिहार की सभी 40 सीटों का परिणाम चौकाने वाला | चुनावी विश्लेषण

बिहार की सभी 40 सीटों के परिणामों का विश्लेषण पत्रकारों ने किया है, जो काफी… Read More

जून 1, 2024
  • Videos

क्या सच में बदल जायेगा संविधान या पहले ही बदल चुका है संविधान

बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने कहा था कि संविधान चाहे जितना अच्छा हो... वह… Read More

मई 29, 2024