Categories: National Sports

दो आस्ट्रेलियाई कप्तानो की जंग मे पंजाब और पुणे होंगे आमने सामने

​संतोष कुमार गुप्ता

महेंद्र सिंह धौनी जैसे सितारो से सजी पुणे सुपरजायंट टीम का मुकाबला शनिवार को किंग्स एलेवन पंजाब से होगा। सही बात यह है कि दोनो टीमो की कप्तानी आस्ट्रेलियाई विस्फोटक बल्लेबाजो के हाथो मे होगी। मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से करारी मात देने के बाद अब पुणे सुपरजायंट का अगला मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से होगा। ये मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में शाम 4 बजे से खेला जाएगा। इस मैच में पुणे सुपरजायंट का मकसद जहां अपनी लगातार दूसरी जीत हासिल करना होगा तो वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के इरादे भी जीत से कम नहीं होंगे। अपने नए कप्तान ग्लेन मैक्सवेल की अगुवाई में पंजाब की टीम जीत के साथ आईपीएल 10 का आगाज करना चाहेगी।

कौन सी टीम है ज्यादा दमदार ?

पुणे सुपरजायंट की ताकत: पुणे सुपरजायंट ने अपने पहले मुकाबले में दिखा दिया है कि उसमें कितना दम है। पुणे के ओपनर अजिंक्य रहाणे ने ताबड़तोड़ 60 रन बनाकर अपनी अच्छी फॉर्म में होने के सबूत दे दिए हैं। खैर कप्तान स्टीवन स्मिथ की फॉर्म तो है ही सदाबहार। स्मिथ ने जिस अंदाज में नाबाद 84 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई वो किसी भी विरोधी के लिए अच्छी खबर नहीं है।
बेन स्टोक्स ने भी गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया, वैसे धोनी को क्रीज पर टिकने का ज्यादा मौका नहीं मिला लेकिन वो कभी भी किसी भी टीम के खिलाफ मैच विनिंग पारी खेलने का दम रखते हैं। पुणे की गेंदबाजी जरूर उसकी कमजोर कड़ी नजर आई। लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने जरूर गजब की गेंदबाजी कर मुंबई इंडियंस के खिलाफ तीन विकेट झटके लेकिन अशोक डिंडा और दीपक चाहड़ खासे महंगे साबित हुए दोनों ने थोक के भाव से रन लुटाए जो कि पुणे के लिए चिंता का सबब है।

किंग्स इलेवन पंजाब का दम: किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आईपीएल की उन टीमों में से है जो कभी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी। शुरुआती सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन अच्छा रहा लेकिन उसके बाद टीम का प्रदर्शन खराब होता गया। साल 2016 में तो किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आखिरी पायदान पर रही। टीम ने 14 में से सिर्फ 4 मैच जीते और 10 मुकाबलों में उसे हार मिली। वैसे आईपीएल के 10वें सीजन के लिए ये टीम नजर आ रही है। पंजाब की टीम में अच्छे गेंदबाज और बल्लेबाज हैं जो कि टीम को संतुलित कर रहे हैं।

मैक्सवेल को टीम का नया कप्तान बनाया गया है जो कि खुद दुनिया के सबसे खतरनाक टी-20 बल्लेबाजों में से एक हैं, वहीं पंजाब की टीम में इयॉन मॉर्गन, हाशिम आमला, शॉन मार्श, मार्टिन गप्टिल और डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज हैं जो कि टी-20 के पेशेवर खिलाड़ी हैं। वैसे शॉन मार्श और मार्टिन गप्टिल चोटिल हैं उनके पहले मैच में खेलने की संभावना कम है,लेकिन पंजाब के पास अच्छे घरेलू बल्लेबाज भी हैं, गुरकीरत सिंह, रिद्धिमान साहा,अरमान जाफर और मनन वोहरा टीम को मजबूती देते हैं। ऑलराउंडर खिलाड़ी डैरेन सैमी और ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोयनिस इस टीम को और खतरनाक बनाते हैं।

गेंदबाजी की बात करें तो किंग्स इलेवन पंजाब के पास अच्छे घरेलू गेंदबाज हैं। संदीप शर्मा अपनी स्विंग से परेशान कर सकते हैं तो वहीं मोहित शर्मा, ईशांत शर्मा, वरुण एरॉन और मैट हैनरी जैसे अनुभवी गेंदबाज अपनी तेजी और उछाल से चौंका सकते हैं। वैसे तमिलनाडु के बायें हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन किंग्स इलेवन टीम के लिये तुरूप का इक्का हो सकते हैं। टी नटराजन को किंग्स इलेवन पंजाब ने तीन करोड़ रुपए की भारी-भरकम रकम देकर खरीदा था। स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा अक्षर पटेल और के सी करियप्पा पर होगा।

कौन-किस पर भारी: पुणे सुपरजायंट और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम दो बार एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ी है। जिसमें पंजाब ने एक और पुणे ने भी एक मैच अपने नाम किया है। किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने घरेलू मैदान पर पुणे को 6 विकेट से हराया था, जबकि दूसरे मुकाबले में पुणे सुपरजायंट ने 4 विकेट से किंग्स इलेवन पंजाब को हराया था।

पुणे सुपरजायंट की संभावित प्लेइंग इलेवन: पहला मैच जीतने वाली पुणे सुपरजायंट अपनी प्लेइंग इलेवन में शायद ही कोई बदलाव करेगी। कुछ गेंदबाजों ने जरूर खराब प्रदर्शन किया लेकिन बावजूद इसके स्टीवन स्मिथ उन्हें एक मौका और देंगे। टीम में अजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, एम एस धोनी, मनोज तिवारी, रजत भाटिया, दीपक चाहर, एडम जंपा, अशोक डिंडा और इमरान ताहिर रहेंगे।

किंग्स इलेवन पंजाब की संभावित प्लेइंग इलेवन: मनन वोहरा, मार्कस स्टोयनिस, गुरकीरत सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, ऑयन मॉर्गन, रिद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, वरुण एरॉन/ टी नटराजन, संदीप शर्मा ।

This post was published on अप्रैल 8, 2017 10:46

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Show comments
Published by
संतोष कुमार गुप्‍ता

Recent Posts

  • KKN Special

इलाहाबाद क्यों गये थे चन्द्रशेखर आजाद

KKN न्यूज ब्यूरो। बात वर्ष 1920 की है। अंग्रेजो के खिलाफ सड़क पर खुलेआम प्रदर्शन… Read More

जुलाई 23, 2022
  • Videos

स्वामी विवेकानन्द का नाइन इलेवन से क्या है रिश्ता

ग्यारह सितम्बर... जिसको आधुनिक भाषा में  नाइन इलेवन कहा जाता है। इस शब्द को सुनते… Read More

जुलाई 3, 2022
  • Videos

एक योद्धा जो भारत के लिए लड़ा और भारत के खिलाफ भी

एक सिपाही, जो गुलाम भारत में अंग्रेजों के लिए लड़ा। आजाद भारत में भारत के… Read More

जून 19, 2022
  • Bihar

सेना के अग्निपथ योजना को लेकर क्यों मचा है बवाल

विरोध के लिए संपत्ति को जलाना उचित है KKN न्यूज ब्यूरो। भारत सरकार के अग्निपथ… Read More

जून 18, 2022
  • Videos

कुदरत की रोचक और हैरान करने वाली जानकारी

प्रकृति में इतनी रोमांचक और हैरान कर देने वाली चीजें मौजूद हैं कि उन्हें देख… Read More

जून 15, 2022
  • Society

भाषा की समृद्धि से होता है सभ्यता का निर्माण

भाषा...एक विज्ञान है। यह अत्यंत ही रोचक है। दुनिया में जितनी भी भाषाएं हैं। सभी… Read More

जून 7, 2022