नई नवेली दुल्हन को नग्न रखने की अनोखी प्रथा

हिमाचल प्रदेश। विवाह को लेकर दुनिया के कई देशो में कई तरह की परंपराएं निभाए जाती है। भारत में विवाह के मौके पर कई अनोखे परंपराओं के निर्वहन का रिवाज रहा है। पर, क्या आप जानतें हैं कि विवाह के बाद नई नवेली दुल्हन को नग्न रखने की भी परंपरा प्रचलन में है? वह भी लगातार पांच रोज तक।
दरअसल, यह प्रथा हिमाचल प्रदेश के एक कस्वा की है। इस परंपरा के कारण पांच रोज तक पति-पत्नि आपस में कोई बात नही करते। इस बीच दुल्हन को पांच रोज तक निर्वस्त्र रखा जाता है। शादी के बाद दुल्हन को इस नियम का सख्ती से पालन करवाया जाता है। इसके बाद दुल्हन को ऊन से बने पट्टू पहनने को दिया जाता है।

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1390671047708428&id=100002966376237

इस अवधि में दुल्हा को शराब या अन्य कोई मादक पदार्थ का सेवन करने से परहेज करना पड़ता है। बतातें चलें कि इन पांच दिनों में दुल्हा दुल्हन को एक-दूसरे से दूर रखा जाता है। लोगों का मानना है कि ऐसा नही करने से कुल देवता नाराज हो जाएगें और गांव में तबाही आ जाएगी। सर्दियों से चलती आ रही इस देव प्रथा को लोग डर और आस्था की वजह से मानते आ रहें है।

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

हमारे एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। हमारे सभी खबरों का अपडेट अपने फ़ेसबुक फ़ीड पर पाने  के लिए आप हमारे फ़ेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं, आप हमे  ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं। वीडियो का नोटिफिकेशन आपको तुरंत मिल जाए इसके लिये आप यहां क्लिक करके हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *