बिहार में शराब पीकर गड़ी चलाने पर बंद हो जाएगी आपकी गाड़ी, जानिए कैसे

बिहार के पूर्णिया जिला अन्तर्गत भावनीपुर प्रखंड की रहने वाली एक बेटी ऐश्वर्या प्रिया ने एक ऐसी मशीन का आविष्कार किया है, जिसके गुणों के बारे में सुनकर आप चौक जाएंगे। दरअसल, ऐश्वर्या ने एक ऐसे यंत्र का निर्माण किया है, जो आपके वाहन में लगते ही वह न केवल आपके शरीर के अल्कोहल की पहचान करेगा बल्कि, आपके शराब पीकर ड्राइविंग सीट पर बैठते ही आपकी गाड़ी स्वत: बंद भी हो जाएगी।

दुर्घटना रोकने में भी सक्षम है यंत्र

बिहार में शराबबंदी के बाद पूर्णिया की ऐश्वर्या लगातार इस पर काम कर रही थीं। ऐश्वर्या का मानना है कि इस यंत्र को राज्य के वाहनों में लगाए जाने से वाहन दुर्घटना को भी रोका जा सकता है। यहां बताना जरुरी है कि ऐश्वर्या पूर्णिया जिला के एक पत्रकार रवि गुप्ता की बेटी है। यह आविष्कार करके उसने न सिर्फ पूर्णिया का बल्कि पूरे बिहार का नाम भी रौशन कर दिया है।

कैसे बनाया यंत्र

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से बीटेक कर रही ऐश्वर्या प्रिया ने आईएएनएस को बताया कि कई महीनों की कड़ी मेहनत के बाद उन्हें यह सफलता मिली है। उन्होंने आईएएनएस को बताया कि अगर सरकार वाहनों में इस यंत्र का इस्तेमाल करें तो शराब पीकर कोई गाड़ी नहीं चला पाएगा। शराब पीकर आए दिन होने वाली दुर्घटना को भी इस यंत्र के सहारे रोका जा सकेगा।

 

खबरो की खबर के लिए पेज को फॉलो कर लें और शेयर जरुर करें। आपके सुझाव का इंतजार रहेगा।