सदी का सबसे लम्बा चंद्र ग्रहण आज

आज की रात खास है। क्योंकि आज सदी का सबसे लम्बा चंद्र ग्रहण रात के 10.45 बजे से देखने को मिलेगा। इस ग्रहण को देखने के लिए आम लोग ही नहीं बल्कि, वैज्ञानिक भी बड़ी उत्सुकुता से इंतजार कर रहे हैं।

हालांकि, आसमान में बादल होने के कारण भारत में चंद्रग्रहण देखने का मौका शायद ही मिले। ऐसे में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने रात के 10 बजे से इंटरनेट पर चंद्रग्रहण का लाइव प्रसारण करने का निर्णय लिया है।
स्लूह के सहारे होगा लाइव टेलीकास्ट
इंटरनेट के इस युग में आसमान पर बादल होना या बारिश होना कोई मायने नहीं रखता है। यदि आप ग्रहण को किसी वजह से अपनी आंखों से नहीं देख सके तो निराश होने की जरुरत नहीं है। इंटरनेट पर चंद्रग्रहण को लाइव देखने का ऑप्शन आ गया है। नतीजा आप अपने घरो में बैठ कर भी आराम से चंद्रग्रहण का लाइव देख सकेंगे। रोबोटिक टेलीस्कोप सर्विस ‘स्लूह’ इसे लाइव टेलीकास्ट करने जा रही है।
1 घंटे 43 मिनट का होगा चंद्र ग्रहण
दरअसल, आज का चंद्र ग्रहण 1 घंटे 43 मिनट तक चलेगा। खखोगल शास्त्री और ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक यह 21वीं शताब्दी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा। इस बार का चंद्रग्रण एशिया, यूरोप और दक्षिणी अमेरिका के लोग आसानी से देख सकेंगे। इस बार के चंद्रग्रहण की खास बात यह भी है कि 27 जुलाई को मंगल पृथ्वी के सबसे करीब होगा। यानी यह बिल्कुल साफ दिखाई देगा।
KKN Live के इस पेज को सबसे पहले फॉलो कर लें। लाइक और शेयर भी जरुर करें। मुझे आपके कमेंट का भी इंतजार रहेगा।