सड़कों पर उतरे तेजस्वी यादव हिरासत में

बिहार में राजद के बंद का दिखा असर

बिहार। नीतीश सरकार की नई खनन नीति के खिलाफ राजद के बिहार बंद का सूबे में जबरदस्त असर दिखा। बंद का नेतृत्व करने उतरे तेजस्वी यादव को पटना से हिरासत में ले लिया गया है। हालांकि, बाद में छोर दिया गया है।
स्थानीय प्रशासन ने तेजस्वी प्रसाद यादव, तेजप्रताप यादव,डॉ रामचंद्र पूर्वे सहित अन्य नेताओं को हिरासत में लिया। इसके पूर्व तेजस्वी ने सभा को संबोधित किया और कहा कि राज्य सरकार गरीब विरोधी है। राजद किसान मजदूर नौजवानों, महिलाओ के साथ लड़ाई जारी रखेगा।
इससे पहले राजद समर्थक जगह-जगह हाथों में बैनर पोस्टर लिए सड़क को जाम करते दिखाई दिए। सुबह से ही कार्यकर्ता सड़कों पर उतर कर दुकानें बंद करा रहे थे। कई जगहों पर ट्रेन रोकी गई है। सड़क पर आगजनी भी की गयी है। सड़क जाम और ट्रेन रोकने से आम लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। राजद कार्यकर्त्ताओं ने पाटलिपुत्र और नवनिर्मित दीघा हॉल्ट के बीच ट्रैक पर नारेबाजी की। बाईपास पर कार्यकर्त्ता विरोध कर रहे हैं। बायपास पर टायर जला कर जाम किया गया। राजद समर्थकों ने मीठापुर बाईपास और बस स्टैंड रोड को भी जाम कर दिया है।
इधर गांधी सेतु पर को भी जाम कर दिया गया है। राजद कार्यकर्ता सेतु के पाया नंबर एक के पास सड़क पर बैठ गए हैं। गांधी सेतु पर पटना से आने वाली गाड़ियां पुल पर फंस गयी है। बिहार बंद के समर्थन में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव के नेतृत्व में डाकबंगला चौराहा पर समर्थक पहुंचे हैं। साथ मे तेजप्रताप, रघुवंश प्रसाद व अन्य वरिष्ठ नेता भी हैं। डाक बंगला चौराहा पर जबरदस्त जाम लग गया। राजद के समर्थक नीतीश सरकार के विरोध में नारेबाजी कर रहे हैं।

धनरूआ में एमएलए रेखा देवी उतरी सड़क पर उतरी हैं। पटना गया मुख्य सड़क के बिरंगी मोड़ जाम किया गया है। धनरुआ, बीर , गौरीचक बाजार बंद है। खुसरूपुर में भी राजद कार्यकर्ताओं ने बाजार को जबरन बंद कराया। इधर दानापुर में पथराव हुआ है।
बिहार के अन्य जिलों से भी राजद समर्थकों के विरोध की खबर है। छपरा-पटना मार्ग को राजद कार्यकार्ताओं ने जाम किया है। मुख्य मार्ग पर ही जहां-तहां खड़े हो गए हैं वाहन। जाम कर रहे कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ की नारेबाजी। नवादा में राजद कार्यकर्ताओं ने एनएच 31 जाम किया। भोजपुर में व्यापक बंद है। सुबह से ही जगह-जगह रोड पर उतर गये। आरा-छपरा मेन रोड व पुल समेत कई जगह रोड जाम है। वैशाली के महुआ में सड़कों पर सुबह के 8 बजे ही सन्नाटा रहा।
बिहार बंद को लेकर राजद कार्यकर्ताओं ने सराय में बस रोकी। भुवनेश्वर जाने के लिए निकली बिहार यूनिवरसिटी की टीम को उतारना पड़ा। इधर कोहरा के बीच जहानाबाद में बंद कराने राजद समर्थक सड़क पर उतरे। पार्टी समर्थक छह टोलियों में बंटकर बंद को सफल बनाने में जुटे हुए थे। शहर के काको मोड़, 32 भंवरिया और अरवल मोड़ को पूरी तरह ठप कर दिया, जिससे अरवल, जहानाबाद, गया, बिहार शरीफ की ओर जाने वाले वाहन नहीं चले।
बंद समर्थकों ने गया-पटना रेलखंड पर डीएम आवास के सामने जनशताब्दी एक्सप्रेस को 15 मिनट तक रोके रखा। राजद समर्थको ने मुजफ्फरपुर में वैशाली ट्रेन को कुछ देर के लिए रोक दिया। मुजफ्फरपुर के अन्य ग्रामीण इलाको में भी राजद के बंद का जबरदस्त असर दिखा। मीनापुर में राजद विधायक मुन्ना यादव के नेतृत्व में समर्थको ने शिवहर स्टेट हाईवे को जाम कर दिया। राजद समर्थको ने एनएच 77 को भी जाम करके सड़क पर ही टायर जला कर प्रदर्शन करने लगे।