Sports

लायंस के सामने होगें आरसीबी के चैलेंजर्स

​संतोष कुमार गुप्ता

आइपीएल-10 मे मंगलवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू व गुजरात लायंस के बीच मुकाबला होगा। दोनो टीम के लिए करो या मरो की स्थिति है। बेहतर नेतृत्व व टीम मे दिग्गजो की मौजूदगी के बाद भी लगातार पराजय का सामना चिंता की बात बन गयी है।  एक टीम सातवें नंबर पर, दूसरी आठवें नंबर पर। एक ने पांच में सिर्फ एक मैच जीता। दूसरी ने चार में सिर्फ एक मैच जीता है। दोनों टीमों के बीच मुकाबला है। दोनों के लिए खासतौर पर अहम है, क्योंकि अगर वे सेमीफाइनल की रेस में रहना चाहते हैं, तो प्रदर्शन सुधारना ही होगा।

मैचों में तीन हारने के बाद लय हासिल करने के लिये जूझ रही गुजरात लायंस को अपने घर यानी राजकोट में खेलना है। मंगलवार को आईपीएल के अगले मैच में जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से खेलेगी तो उसका इरादा घरेलू मैदान पर अपने अभियान को पटरी पर लाने का होगा।

सुरेश रैना की अगुवाई वाली टीम को रविवार की रात मुंबई इंडियंस ने छह विकेट से हराया। अब वह सातवें स्थान पर है जबकि आरसीबी सबसे नीचे आठवें स्थान पर है।

लायंस के शीषर्क्रम के बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्कलम, एरॉन फिंच, रैना और दिनेश कार्तिक अच्छे फॉर्म में हैं। लेकिन एक इकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके। वेस्टइंडीज के हरफनमौला ड्वेन स्मिथ मुंबई के खिलाफ बड़ा स्कोर नहीं कर सके। लेकिन मैक्कलम के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में विध्वंसक हो सकते हैं. फिंच अपनी क्रिकेट किट खोने के कारण मुंबई के खिलाफ नहीं खेल सके।

लायंस के लिए गेंदबाजी पहले दो मैचों में चिंता का सबब रही। लेकिन एंड्रयू टाइ के आने से उनका आक्रमण मजबूत हुआ है। टाइ ने पुणे के खिलाफ पांच विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया जिसमें एक हैट्रिक शामिल थी। उन्होंने रविवार को मुंबई के खिलाफ भी दो विकेट लिए।

प्रवीण कुमार पहले दो ओवरों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। पुणे और मुंबई के खिलाफ लायंस को शुरुआती सफलताएं भी दिलाईं, लेकिन डेथ ओवरों में महंगे साबित हुए। मुनाफ पटेल ने कल अपना पहला मैच खेलकर एक विकेट लिया, जबकि केरल के बासिल थम्पी भी मुंबई के खिलाफ प्रभावी रहे। रवींद्र जडेजा की वापसी के बावजूद स्पिन आक्रमण कमजोर रहा है। शादाब जकाती और शिविल कौशिक महंगे साबित हुए।

पिछले साल की उपविजेता आरसीबी का प्रदर्शन भी खराब रहा है। उसने चार मैच गंवाए और सिर्फ एक जीता है। अब वे आठ टीमों की अंकतालिका में सबसे नीचे हैं।

कप्तान विराट कोहली कंधे की चोट के कारण पहले दो मैच नहीं खेल सके थे। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 62 रन बनाए। लेकिन वेस्टइंडीज के बाकी स्टार बल्लेबाज नहीं चल पा रहे। स्टार कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल तीन मैचों में 60 रन ही बना सके हैं। आरसीबी के पास कोहली, शेन वॉटसन और एबी डिविलियर्स जैसे खतरनाक बल्लेबाज हैं। लेकिन तीनों उस तरह एक साथ कामयाब नहीं हुए हैं, जिसकी उम्मीद रही है।

गेंदबाजी में आरसीबी का आक्रमण लायंस से बेहतर है। उसके पास टाइमल मिल्स, बिली स्टेनलेक, युजवेंद्र चहल, श्रीनाथ अरविंद और सैमुअल बद्री जैसे गेंदबाज हैं। बद्री ने मुंबई के खिलाफ एक हैट्रिक भी लगाई थी।

This post was published on अप्रैल 18, 2017 10:05

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Show comments
Published by
संतोष कुमार गुप्‍ता

Recent Posts

  • Videos

बिहार एनडीए में सीट बंटवारा: बीजेपी 17, जेडीयू 16, चिराग को 5, मांझी और कुशवाहा को 1-1 सीट मुख्य बातें:

बिहार में एनडीए ने 40 लोकसभा सीटों का बंटवारा कर लिया है। BJP 17 और… Read More

मार्च 19, 2024
  • Videos

चिराग पासवान और पशुपति पारस के बीच समझौता कैसे हुआ? बीजेपी ने आखिर पशुपति पारस को ऐसी कौन सी सीट दी है…

आपसोच रहे होंगे कि चिराग पासवान और पशुपति पारस के बीच समझौता कैसे हुआ बीजेपी… Read More

मार्च 14, 2024
  • Videos

पवन सिंह का चुनावी यू-टर्न: क्या बीजेपी से किनारा कर लेंगे?

पवन सिंह ने बीजेपी से टिकट मिलने के बाद चुनाव लड़ने से मना कर दिया… Read More

मार्च 14, 2024
  • Videos

Article 371 – संविधान का अनुच्छेद 371 क्या है? क्या लद्दाख को मिलेगा विशेष प्रावधान?

लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश के संबंध में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 371 को लेकर… Read More

मार्च 12, 2024
  • Videos

बिहार एनडीए की मौजूदा स्थिति और विपक्ष पर इसका असर

इस सेगमेंट में हम बिहार चुनाव 2024 के लिए बिगड़ती राजनीति को समझने का प्रयास… Read More

मार्च 10, 2024