चौम्पियन ट्राफी के लिए भारतिय टीम की घोषणा

​उथप्पा, संदीप व चहल को नही मिली जगह

भुवनेश्वर,बुमराह व नेहरा सम्भालेंगे तेज गेंदबाजी का कमान

संतोष कुमार गुप्ता

नई दिल्ली। आइपीएल के धूमधड़ाके के बीच चौम्पियन ट्राफी के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गयी है। हालांकि इसमे बहुत कुछ चौकाने वाला नही है।आइपीएल मे बल्ले से बेहतर प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा,गेंदबाज संदीप शर्मा व करिश्माई स्पिनर यजुवेंद्र चहल जैसै खिलाड़ियो की उपेक्षा हुई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सीनियर चयन समिति ने यहां अपनी बैठक के बाद 15 सदस्यीय टीम और 5 वैकल्पिक खिलाड़ियों की घोषणा की। चैंपियंस ट्राफी एक जून से इंग्लैंड में खेली जानी है जहां भारत अपने खिताब का बचाव करने उतरेगा। बीसीसीआई ने कल फैसला किया था कि भारतीय टीम चैंपियंस ट्राफी में भाग लेगी और उसके 24 घंटे बाद विराट कोहली की कप्तानी में इसका एलान कर दिया।
रोहित की टीम में वापसी 

फिट हो चुके रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में अगले महीने होने वाली चैम्पियंस ट्राफी के लिए भारतीय टीम में वापसी की है जबकि चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम में किसी हैरान कर देने वाले नाम को नहीं चुना है। न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान चोटिल हुए रोहित को सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की जगह टीम में शामिल किया गया है जो कंधे की चोट के कारण बाहर हैं।
जडेजा और अश्विन भी टीम में शामिल 

चयनकर्ताओं ने टीम में लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी रखा है। अश्विन चोट के कारण आईपीएल-10 से बाहर चल रहे हैं।

शिखर धवन की टीम में वापसी

रोहित शर्मा और शिखर धवन का हालांकि आईपीएल में उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं रहा है लेकिन इन दोनों अनुभवी बल्लेबाजों को इंग्लैंड की परिस्थितियां देखते हुए टीम में जगह दी गई है।

युवा खिलाड़ी  बुमराह को भी मिली टीम में जगह 

भारतीय टीम में अजिंक्या रहाणे, केदार जाधव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह जैसे युवा खिलाड़ी शामिल हैं। तेज गेंदबाजी का दारोमदार अनुभवी नेहरा के साथ आईपीएल-10 में अब तक सर्वाधिक 21 विकेट ले चुके भुवनेश्वर कुमार , मोहम्मद शमी, उमेश यादव और बुमराह के कंधों पर रखा गया है। स्पिन की जिम्मेदारी जडेजा और अश्विन संभालेंगे और जाधव भी इसमें सहयोग कर सकते हैं। टीम के साथ पांच वैकल्पिक खिलाड़ी भी चुने गए हैं जो किसी अप्रिय स्थिति में 15 सदस्यीय टीम में किसी भी खिलाड़ी की जगह ले सकते हैं।
चैंपियंस ट्राफी टीम में धोनी शामिल

भारत को पिछली चैंपियंस ट्राफी में खिताब दिलाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को एक जून से इंग्लैंड में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के लिए सोमवार को घोषित 15 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल किया गया है।
वैकल्पिक खिलाड़ियों की लिस्ट

वैकल्पिक खिलाड़ियों में सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, रिषभ पंत और शार्दुल ठाकुर को रखा गया है। कार्तिक और पंत विकेटकीपर हैं जबकि कुलदीप चाइनामैन गेंदबाज और ठाकुर तेज गेंदबाज हैं।
25 अप्रैल को थी टीम घोषित करने की अंतिम समयसीमा

चैंपियंस ट्राफी के लिए टीम घोषित करने की अंतिम समयसीमा 25 अप्रैल थी लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) के बोर्ड की दुबई में अप्रैल में हुई बैठक में राजस्व और प्रशासनिक सुधार मामले पर मात खाने के बाद बीसीसीआई ने टीम का चयन रोक दिया था। बीसीसीआई को चला रही प्रशासकों की समिति ने हाल में बोर्ड को अल्टीमेटम दिया था कि वह चैंपियंस ट्राफी के लिए जल्द टीम घोषित करें।
पाकिस्तान से होगा पहला मुकाबला 

1 से 18 जून तक इंग्लैंड में चैम्पियंस ट्राफी होना है। चैंपियंस ट्रॉफी में भारत का पहला मुकबला पाकिस्तान के साथ होगा। 4 जून को दोनों के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा।
यह है चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी, केदार जाधव, युवराज सिंह, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मनीष पांडे।