Sports

गौतम गंभीर की कप्तानी पारी, प्रिति जिंटा की टीम हारी

​संतोष कुमार गुप्ता

आइपीएल-10 के अहम मुकाबले मे शाहरूख खान की टीम कोलकत्ता नाइटराइडर्स के शेरो ने प्रिति जिंटा के टीम पंजाब किंग्स को हरा दिया। कोलकाता नाइट राइडर्स ने उमेश यादव की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद गौतम गंभीर की कप्तानी पारी के दम पर आईपीएल-10 के ग्यारहवें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हरा दिया। गौतम गंभीर ने 49 गेंदों में 11 चौकों की मदद से नाबाद 72 रन बनाए। मनीष पाण्डेय ने मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर छक्का लगाकर कोलकाता को जीत दिलायी। पाण्डेय 16 गेंदों में चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाकर नाबाद लौटे। क्रिस लिन के चोटिल होने के चलते मैच में नहीं खेल पाने के कारण सुनील नारायण ने कप्तान गौतम गंभीर के साथ केकेआर की पारी की शुरुआत की। उन्होंने पंजाब के गेंदबाजों को चौंकाते हुए 18 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 37 रन बनाए और कोलकाता को शानदार शुरुआत दिलायी। उन्हें अक्षर पटेल ने वरुण एरोन की गेंद पर सीमा रेखा के पास कैच किया।

रॉबिन उथप्पा ने भी उपयोगी पारी खेलते हुए 16 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए। उन्हें अक्षर पटेल ने क्लीन बोल्ड किया। दूसरे छोर पर गौतम गंभीर डटे रहे। गंभीर ने मनीष पाण्डेय के साथ मिलकर पंजाब द्वारा दिए गए 171 रनों का लक्ष्य 21 गेंद शेष रहते ही 2 विकेट गवांकर हासिल कर लिया। आईपीएल में यह कोलकाता की पंजाब पर 20 मैचों में 14वीं जीत है। इससे पहले ईडन गार्डेंस स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 170 रन बनाए। पंजाब का यह स्कोर और बड़ा हो सकता था अगर वह अच्छी शुरुआत के बाद नियमित अंतराल पर अपने विकेट नहीं खोती तो।

पंजाब को मनन वोहरा (28) और हाशिम अमला (25) ने अच्छी शुरुआत दी। इस जोड़ी ने 10.25 की औसत से रन बनाते हुए पांच ओवरों में ही टीम का स्कोर 53 तक पहुंचा दिया। अपना पहला ओवर लेकर आए लेग स्पिनर पीयूष चावला ने इस जोड़ी को तोड़ा। चावला की गुगली को वोहरा पढ़ नहीं पाए और गेंद ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं। मार्कस स्टोइनिस नौ रनों का ही योगदान दे सके और सुनील नरेन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। वोहरा के जाने के बाद पंजाब की रन गति धीमी हो गई। इस बीच दूसरे सलामी बल्लेबाज अमला को कोलिन ग्रांडहोमे ने पवेलियन भेज पंजाब को 97 के कुल स्कोर पर तीसरा झटका दिया। कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने तेजी से 14 गेंदों में 25 रन जोड़े, लेकिन अमला के जाने के बाद कुल योग में एक ही रन जुड़ा था कि मैक्सवेल भी पवेलियन लौट गए।

खतरनाक दिख रहे मैक्सवले के लिए गंभीर ने अपने प्रमुख गेंदबाज उमेश यादव को गेंद थमाई। उमेश ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और विकेट के पीछ रोबिन उथप्पा के हाथों मैक्सवेल को कैच करवाया। 98 रनों के कुल स्कोर पर अपने पांच विकेट खो चुकी पंजाब को फिर डेविड मिलर (28) और रिद्धिमान साहा (25) ने संभाला और तेजी से रन बटोरे। इन दोनों बल्लेबाजों ने 5.1 ओवरों में 11.03 की औसत से 57 रन जोड़े। उमेश ने मिलर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। आउट होने से पहले मिलर ने यादव को एक छक्का और एक चौका जड़ा। उन्होंने अपनी पारी में कुल दो चौके और दो छक्के लगाए।

मिलर का विकेट लेने के बाद उमेश ने साहा की पारी का भी अंत किया। साहा को क्रिस वोक्स ने लपका। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर पटेल उमेश की गेंद पर जल्दी शॉट खेल बैठे और गेंद ने उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर नरेन के हाथों तक का सफर तय किया। मोहित शर्मा (10) आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए। आखिरी गेंद पर वरुण एरॉन (4) पवेलियन लौटे। पंजाब की तरफ से उमेश ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। वोक्स को दो सफलता मिली। नरेन, चावला, और ग्रांडहोमे को एक-एक विकेट मिला। सुनील नारायण को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन आॅफ द मैच चुना गया।

This post was published on अप्रैल 14, 2017 09:33

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Show comments
Published by
संतोष कुमार गुप्‍ता

Recent Posts

  • Videos

क्या है प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट- 1991

प्लेसेज ऑफ वर्शिप ऐक्ट इन दिनो काफी चर्चा में है। आख़िर यह कानून है क्या?… Read More

मई 22, 2022
  • Videos

जानिए अनुच्छेद 371 और इसके प्रावधान क्या है

भारत सरकार ने अनुच्छेद 370 को भले खत्म कर दिया। पर, अभी भी कई राज्यों… Read More

मई 15, 2022
  • KKN Special

प्लासी में ऐसा क्या हुआ कि भारत को अंग्रेजो का गुलाम होना पड़ा

इन दिनो भारत में आजादी का अमृत महोत्सव चल रहा है। यह बात हम सभी… Read More

मई 11, 2022
  • Videos

प्लासी में ऐसा क्या हुआ कि हम अंग्रेजो के गुलाम होते चले गए

हम सभी भारतवंशी अपने आजादी का अमृत महोत्सव मना रहें है। यह बात हम सभी… Read More

मई 8, 2022
  • KKN Special

फेक न्यूज की पहचान का आसान तरिका

सूचनाएं भ्रामक हो तो गुमराह होना लाजमी हो जाता है। सोशल मीडिया के इस जमाने… Read More

मई 5, 2022
  • Videos

फेक न्यूज के पहचान का आसान तरिका

सूचनाएं भ्रामक हो तो गुमराह होना लाजमी हो जाता है। सोशल मीडिया के इस जमाने… Read More

मई 1, 2022