मीनापुर को खुले में शौच मुक्त करने का लिया संकल्प

पंचायत व वार्ड में नोडल आधिकारियों को किया गया तैनात

मुजफ्फरपुर। मीनापुर प्रखंड को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए अधिकारियों ने कमर कस ली है। शनिवार को बीडीओ की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अधिकारियों ने इसको लेकर संकल्प लिया। इस दौरान सभी पंचायत व वार्ड में नोडल अधिकारी को भी तैनात कर दिया गया है।
इसके साथ ही सभी नोडल अधिकारियों को व्हाट्सऐप पर ग्रुप बनाकर जोड़ दिया गया है, ताकि उनके कार्यों की त्वरित समीक्षा की जा सके। प्रथम चरण में सरकारी कर्मी लोगों को खुले में शौच करने से होने से वाली समस्याओं से अवगत कराएंगे व शौचालय बनाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करेंगे।
बताते चलें कि खुले में शौच के इंडेक्स में मीनापुर का स्थान जिले में तीसरा है। सरकारी सर्वे के मुताबिक मीनापुर में 73,918 परिवार हैं। इसमें से मात्र 11,309 परिवार के पास ही शौचालय है। शेष 62,609 परिवार को दो अक्टूबर 2018 तक शौचालय बना देने का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है।
बैठक में सीओ ज्ञानदीप श्रीवास्तव, सीडीपीओ पुष्पा कुमारी, एमओ जयप्रकाश नारायण, पीओ सूर्यदेव नारायण, केआरपी लक्ष्मीकांत, जीविका प्रबंधक सुधीर कुमार राय, स्वच्छता मिशन के प्रीतेश कुमार सहित सभी विकास मित्र, प्रेरक व आवास सहायम मौजूद थे।