कामयाबी: स्वदेशी निर्मित बैलिस्टिक मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण

ballistic missile

भारत की मिसाइल, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी डीआरडीओ ने आज एक और बड़ी कामयाबी हासिल कर ली है। वैज्ञानिको ने स्वदेश निर्मिम सतह-से-सहत पर कम दूरी तक मार करने वाली एक बैलिस्टिक मिसाइल का गुरुवार को सफलता पूर्वक परीक्षण किया है। वैज्ञानिको ने ओडिशा के तट से भारी बारिश के बीच आज इसका परीक्षण किया। यह मोबाइल लॉन्चर से भी दागी जा सकती है।

दोपहर में हुआ परीक्षण

बतातें चलें कि इस अत्याधुनिक मिसाइल का चांदीपुर समन्वित परीक्षण रेंज से आज दोपहर एक बजकर 35 मिनट पर सफल परीक्षण किया गया। इसको डीआरडीओ ने विकसित की है। सूत्रों ने बताया कि यह हर मौसम में और हर क्षेत्र में अत्यधिक सटीक और सहयोगी तरकीबी हथियार रक्षा प्रणाली है। इस परीक्षण की सफलता के बाद भारत के सैन्य जखिरा में एक और नायाब तरकस जुड़ गया है। इससे भारत पर बूरी नजर रखने वालो के होश उड़ गएं है।

परीक्षण से पहले खाली हुआ गांव

दरअसल, मिसाइल के परीक्षण से पहले चांदीपुर स्थित लॉंच पैड संख्या 3 के समीप करीब दो किमी की परिधि में रहने वाले 4,494 लोगों को अस्थायी तौर पर वहां से हटा दिया गया था। जिला राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा उपायों के तहत पांच गांवों से इन लोगों को हटाया गया। परीक्षण के शीघ्र बाद आईटीआर अधिकारियों से इजाजत मिलने पर वह सभी अपने घरों में लौट आएं है।

Also Read :

विमान के यात्रियों के नाक और कान से अचानक क्यों निकलने लगा खून

बाल सुधार गृह में चली गोली दो लोगों की मौत, जानिए कारण

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को क्यों बेचनी पड़ी 70 लक्जरी कारें

संघ प्रमुख ने कांग्रेस की पीठ थपथपाई, देश की आजादी में बताया बड़ा भूमिका

बिहार में शराब माफिया का खौफनाक चेहरा उजागर, खौलता पानी झोंकने से एक की मौत