National

क्रिकेट मैदान के कुछ यादगार पल

विराट ने अपने फैन्स को क्यूं डाटा

KKN लाइव न्यूज ब्यूरो। वर्ष 2019 खत्म हो चुका है और वर्ष 2020 दस्तक दे चुका है। क्रिकेट के नजरीए से देखे तो वर्ष 2019 हमें कई खट्टी-मीठी यादों के साथ छोड़ गया है। पिछले 12 महीनों में क्रिकेट की दुनिया में हमने बहुत से यादगार पल देखे। कितने नए क्रिकेटर उभर कर सामने आए तो वहीं, क्रिकेट की दुनिया में कई नए रिकॉर्ड भी बने। क्रिकेट के मैदान पर कई ऐसे पल भी आये, जिनसे कभी आंखों में आंसू आए तो कभी चेहरे पर मुस्कान आया। आईसीसी वर्ल्ड कप के दौरान स्टीव स्मिथ की हूटिंग पर विराट कोहली का फैन्स को डांटना, बांग्लादेशी खिलाड़ी के चोटिल होने पर भारतीय को उन्हें देखने आना, आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड की फाइनल मैच में ग्रेसफुल हार… ये कुछ ऐसे ही पल हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया में मिसाल कायम की।

कार्लोस ब्रेथवेट की शानदार पारी काम नहीं आया विंडीज को

वेस्टइंडीज को टी-20 वर्ल्ड कप में चार लगातार छक्के मार कर जीत दिलाने वाले कार्लोस ब्रेथवेट के लिए 2019 का विश्व कप काफी निराशाजनक रहा। न्यूजीलैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज को जीत के लिए आखिरी गेंद पर 5 रन की जरूरत थी, उन्होंने लंबा हिट लगाया, लेकिन बाउंड्री पर वह लपके गए। अपनी इस शानदार पारी के बाद ब्रेथवेट निराशा से जमीन पर बैठ गए। इस दौरान न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कार्लोस के सिर पर हाथ रखकर उन्हें सांत्वना दी। यह तस्वीर वर्ल्ड कप के दौरान काफी फेमस हुई थी।

जब विराट कोहली ने फैन्स को समझाया

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भारत और ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान विराट कोहली ने फैंस से कहा कि वे स्टीव स्मिथ का मजाक न उड़ाएं। कोहली और स्मिथ के अच्छे रिश्ते हैं। बेशक कोहली ने कहा था कि ब्रेन फेड स्कैंडल के बाद दोनों की दोस्ती खत्म हो गई है। लेकिन दो साल बाद विश्व कप के पहले मुकाबले में जब दोनों टीमें आमने-सामने थीं तो फैन्स बॉल टेंपरिंग मामले को लेकर स्मिथ का मजाक उड़ा रहे थे। ऐसे में विराट कोहली ने ना केवल फैन्स को ऐसा करने से रोका, बल्कि फैन्स से स्मिथ का हौसला बढ़ाने के लिए भी कहा। कोहली के इस जेस्चर को क्रिकेट में बहुत सराहा गया।

विरोधी टीम के प्रति स्नेह

भारत और बांग्लादेश के बीच ईडन गार्डन्स में हुए डे-नाइट टेस्ट में मोहम्मद शमी की एक गेंद नईम हसन के हेलमेट पर लगी। जिससे हसन मैदान पर गिर पड़े तो विराट कोहली के बुलाने पर भारतीय फिजियो नितिन पटले फौरन मैदान में पहुंच गए और उन्हें देखा। कोहली और टीम के अन्य सदस्य भी हसन के आसपास एकत्रित हो गए। यह सही मायने में क्रिकेट की स्प्रिट थी। बीसीसीआई ने इस घटना का वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की। जिस पर फैंस ने भी खूब कमेंट्स किए। इसे शेयर करते हुए बीसीसीआई ने लिखा, ‘अंत में सब सिर्फ इसी के बारे में है…यानी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’।

न्यूजीलैंड की ग्रेसफुल हार

आईसीसी विश्व कप 2019 के फाइनल में जब मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर भी टाई हो गया तो अधिक चौके मारने की वजह से इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। न्यूजीलैंड टीम को झटका लगा, लेकिन उनके कप्तान ने बहुत ही ग्रेसफुल ढंग से अपनी हार स्वीकार करके क्रिकेट इतिहास में एक उदाहरण सैट किया। इसके अलावा आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में ऐसे और भी कई लम्हें देखने को मिले, जिन्होंने आपकी आंखों को खुशी से नम कर दिया।

जब कोहली लौटे पवेलियन

आईसीसी विश्व कप 2019 में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हमेशा ही रोमांच के चरम पर रहता है। भारत ने इस साल के विश्व कप में भी पाकिस्तान को मात दी। लेकिन इस मैच में मोहम्मद आमिर के एक बाउंसर पर अंपायर ने कोहली का नॉट आउट दिया, लेकिन कोहली जेंटलमैन की तरह पवेलियन की तरफ चल दिए। सोशल मीडिया पर विराट कोहली के इस व्यवहार की जमकर तारीफ हुई थी।

This post was published on जनवरी 2, 2020 19:17

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Show comments
Published by
KKN न्‍यूज ब्यूरो

Recent Posts

  • Bihar

नीतीश की भाजपा से दूरी कब और क्यों

KKN न्यूज ब्यूरो। बिहार की राजनीति में एक बड़ा बदलाव आ गया है। भाजपा और… Read More

अगस्त 9, 2022
  • KKN Special

इलाहाबाद क्यों गये थे चन्द्रशेखर आजाद

KKN न्यूज ब्यूरो। बात वर्ष 1920 की है। अंग्रेजो के खिलाफ सड़क पर खुलेआम प्रदर्शन… Read More

जुलाई 23, 2022
  • Videos

स्वामी विवेकानन्द का नाइन इलेवन से क्या है रिश्ता

ग्यारह सितम्बर... जिसको आधुनिक भाषा में  नाइन इलेवन कहा जाता है। इस शब्द को सुनते… Read More

जुलाई 3, 2022
  • Videos

एक योद्धा जो भारत के लिए लड़ा और भारत के खिलाफ भी

एक सिपाही, जो गुलाम भारत में अंग्रेजों के लिए लड़ा। आजाद भारत में भारत के… Read More

जून 19, 2022
  • Bihar

सेना के अग्निपथ योजना को लेकर क्यों मचा है बवाल

विरोध के लिए संपत्ति को जलाना उचित है KKN न्यूज ब्यूरो। भारत सरकार के अग्निपथ… Read More

जून 18, 2022
  • Videos

कुदरत की रोचक और हैरान करने वाली जानकारी

प्रकृति में इतनी रोमांचक और हैरान कर देने वाली चीजें मौजूद हैं कि उन्हें देख… Read More

जून 15, 2022