Categories: National Sports

काम ना आया डिविलियर्स की पारी, अमला-मैक्सवेल ने पंजाब को जीताया

संतोष कुमार गुप्ता

एबी डिविलियर्स के तुफानी पारी के वावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू की टीम को हार का सामना करना पड़ा।   इंदौर के होल्कर स्टेडियम में इस सीजन का 8वां खेला गया, जिसमें किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगुलरू को 8 विकेट से हरा दिया। आरसीबी की ओर से एबी डिविलियर्स की 9 छक्कों से सजी फिफ्टी की मदद से रखे गए 149 रनों के लक्ष्य को किंग्स इलेवन ने 14.3 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। हाशिम अमला (58 रन, 38 गेंद, 4 चौके, 3 छक्के) और ग्लेन मैक्सवेल (43 रन, 22 गेंद) नाबाद लौटे। अमला को 20 रन पर और मैक्सवेल को 13 रन पर जीवनदान मिला, जिसका दोनों ने खूब फायदा उठाया। पंजाब के दो विकेट मनन वोहरा 21 गेंदों में 34 रन (4 चौके, 1 छक्का) और अक्षर पटेल (9) के रूप में गिरे। आरसीबी से टाइमल मिल्स और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिया।
किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से मनन वोहरा और हाशिम अमला ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 6 ओवर में 10.2 रन प्रति ओवर की दर से 62 रन ठोक दिए। इसके बाद अक्षर पटेल और अमला के बीच 16 रन जुड़े। फिर कप्तान ग्लेन मैक्सवेल आए और उन्होंने अमला का बखूबी साथ देते हुए तेज से रन बनाने शुरू कर दिए। अमला के साथ मैक्सवेल ने 72 रन नाबाद जोड़े और जिताकर लौटे. पंजाब ने 5.3 ओवर बाकी रहते ही 2 विकेट पर 150 रन बनाकर मैच पर कब्जा किया।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 148 रन बनाए। एबी डिविलियर्स (89 रन, 46 गेंद, 3 चौके, 9 छक्के) और स्टुअर्ट बिन्नी (18) नाबाद लौटे. एबी और बिन्नी के बीच 80 रन जुड़े। मनदीप सिंह (28) और डिविलियर्स के बीच चौथे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी हुई। अंतिम के पांच ओवरों में 77 रन बने. पंजाब की ओर से वरुण आरोन ने 4 ओवर में 21 रन देकर दो विकेट लिए, जबकि स्पिनर अक्षर पटेल ने 4 ओवर में 12 रन देकर एक विकेट लिया।
डिविलियर्स ने चोट से वापसी करते हुए लगाई छक्कों की झड़ी

आरसीबी की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। उनका पहला विकेट कप्तान शेन वॉटसन के रूप में दो रन पर ही गिर गया था। देखते ही देखते पहले पांच ओवर में ही उनका स्कोर तीन विकेट पर 22 रन हो गया। चौथे विकेट के लिए मनदीप सिंह (28) और डिविलियर्स ने 46 रनों की साझेदारी निभाई, लेकिन तभी मनदीप लौट गए। फिर डिविलियर्स का साथ देने आए बिन्नी ने एक छोर थामे रखा. वह 20 गेंदों में 18 रन बनाकर नाबाद लौटे, लेकिन इससे डिविलियर्स को खुलकर खेलने का मौका मिल गया। अंतिम के पांच ओवरों में एबी ने अपना चिरपरिचित रुख अपनाया और छक्कों की झड़ी लगाते हुए बिन्नी के साथ मिलकर कुल 77 रन ठोक दिए, जिनमें से डिविलियर्स ने 51 रन अकेले ही बना दिए. पांचवें विकेट के लिए दोनों ने कुल 80 रनों की नाबाद साझेदारी की। डिविलियर्स ने 34 गेंदों में फिफ्टी लगाई. वह तीन चौकों और नौ छक्कों के साथ 89 रन बनाकर नाबाद लौटे।
किंग्स इलेवन पंजाब की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट
पहले 5 ओवर : किंग्स की तेज शुरुआत

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए पारी की शुरुआत हाशिम अमला और मनन वोहरा ने की, जबकि गेंदबाजी में पहला ओवर बिली स्टैंलेक ने डाला, जिसमें अमला के एक चौके की मदद से छह रन आए. दूसरे ओवर में स्पिनर इकबाल अब्दुल्ला को वोहरा ने चौका लगाया. इसमें कुल आठ रन आए। तीसरे ओवर में स्टैंलेक को वोहरा ने छक्का जड़ दिया. ओवर में 12 रन आए।

17 रन! मनन वोहरा ने चौथे ओवर में आरसीबी के कप्तान शेन वॉटसन की गेंदों पर तीन चौके जड़ दिए. इसमें कुल 17 रन आए. पांचवें ओवर में अमला ने स्टैंलेक को चौका लगाया और ओवर में सात रन बनाए. 5 ओवर बाद पंजाब- 50/0।
6 से 10 ओवर : मनन वोहरा और अक्षर आउट

विकेट! पंजाब को पहला झटका छठे ओवर में तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स ने दिया। उन्होंने तेजी से रन बना रहे मनन वोहरा को अंतिम गेंद पर पगबाधा आउट किया. वोहरा ने 21 गेंदों में 34 रन (4 चौके, 1 छक्का) बनाए. इससे पहले वोहरा ने मिल्स को एक चौका जड़ा था, जबकि अमला ने दूसरी गेंद पर स्टैंलेक ने हाशिम अमला का 20 के निजी स्कोर पर कैच टपका दिया और गेंद छह रन के लिए चली गई। सातवें ओवर में युजवेंद्र चहल की गेंदों पर महज पांच रन आए और उन्होंने रनगति पर अंकुश लगाया। आठवें ओवर में इकबाल अब्दुल्ला को अक्षर ने मिडविकेट बाउंड्री पर छक्का लगाया और ओवर में 11 रन जोडज़ लिए।

विकेट! नौवें ओवर की पहली ही गेंद पर चहल ने अक्षर को 9 रन पर बोल्ड कर दिया। उस समय पंजाब का स्कोर 78 रन था. ओवर की चौथी गेंद पर अमला ने छक्का जड़ा। हालांकि ओवर में सात रन ही बना पाए।

12 रन, छक्का! 10वें ओवर में मैक्सवेल ने तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स को छक्का और चौका जड़ दिया। ओवर में कुल 12 रन बने. 10 ओवर बाद किंग्स इलेवन- 97/2।
11 से 14.3 ओवर : अमला की फिफ्टी

हाशिम अमला ने 11वें ओवर में युजवेंद्र चहल की गेंदों पर एक छक्के की मदद से मैक्सवेल के साथ कुल 10 रन जोड़ लिए। 12वें ओवर में वॉटसन की पहली गेंद पर मनदीप सिंह ने मैक्सवेल का 13 के निजी स्कोर पर कैच छोड़ दिया। इसी ओवर में अमला ने चौका लगाकर 32 गेंदों में फिफ्टी लगा दी. इस ओवर में 12 रन आए। 13वें ओवर में आठ रन आए, जबकि 14वें ओवर में मैक्सवेल ने स्टैंलेक को दो छक्के लगाते हुए पंजाब को जीत के करीब पहुंचा दिया। 15वें ओवर में चहल की तीसरी गेंद को छक्के के लिए भेजकर मैक्सवेल ने पंजाब को 8 विकेट से जीत दिला दी।
रॉयल चैलेंजर्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट
पहले 5 ओवर : वॉटसन, विष्णु और केदार आउट

विकेट! आरसीबी के लिए पारी की शुरुआत कप्तान शेन वॉटसन और विष्णु विनोद ने की। पंजाब के कप्तान मैक्सवेल ने पहले ही ओवर में स्पिनर उतार दिया और अक्षर पटेल ने उनके निर्णय को सही साबित करते हुए वॉटसन (1) को ओवर की अंतिम गेंद बोल्ड कर दिया। आरसीबी का पहला विकेट 2 रन पर ही गिर गया। दूसरे ओवर में मध्यम गति के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा को डिविलियर्स ने चौका लगा दिया। ओवर में पांच रन बने. तीसरे ओवर में विष्णु ने मोहित शर्मा को चौका लगाया, फिर डिविलियर्स ने एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से छक्का जमा दिया। इस ओवर में 11 रन बने.

विकेट! चौथे ओवर में संदीप ने विष्णु (7) को मैक्सवेल को हाथों कैच कराकर आरसीबी को 18 रन पर दूसरा झटका दे दिया।

विकेट! तेज गेंदबाज वरुण आरोन ने पांचवें ओवर में बेंगलुरू को 22 रन पर तीसरा झटका दे दिया। उन्होंने पिछले मैच में तूफानी पारी खेल चुके केदार जाधव (1) को जल्दी ही लौटा दिया। उन्हें अंपायर ने पगबाधा करार दिया. ओवर में तीन रन ही बने. 5 ओवर बाद आरसीबी- 22/3।
6 से 10 ओवर : धीमी बल्लेबाजी, महज 31 रन बने

पंजाब के गेंदबाजों ने आरसीबी के बल्लेबाजों को बांधकर रख दिया। पहले पांच ओवर में रनगति 4.2 रही। छठे ओवर में भी कुछ नहीं बदला और संदीप शर्मा ने मात्र एक रन ही लेने दिया। सातवें ओवर में एबी ने एक चौका लगाया, मनदीप सिह ने तीन रन लिए. ओवर में कुल आठ रन बने. आठवें ओवर में मोहित शर्मा ने तीन रन दिए।

नौवें ओवर में मनदीप सिंह ने टीम नटराजन को निशाने पर लिया। उन्होंने पांचवीं गेंद पर बैकवर्ड स्क्वेयर लेग के ऊपर से लंबा छक्का लगाया और गेंद छत पर जा गिरी। अंतिम गेंद पर चौका भी जड़ दिया। इस ओवर में कुल 13 रन बने. 10वां ओवर मार्कस स्टोइनिस ने किया, जिसमें छह रन बने। 10 ओवर बाद आरसीबी- 53/3.
11 से 15 ओवर : हावी रहे पंजाब के गेंदबाज

दस ओवर बीत जाने के बाद भी आरसीबी के बल्लेबाज खुलकर शॉट नहीं खेल पाए। 11वें ओवर में अक्षर पटेल ने गेंदबाजी की, लेकिन एक भी बाउंड्री नहीं लगीं। 11वें और 12वें ओवर दोनों में छह-छह रन आए। 13वें ओवर में तो तीन रन ही बने।

विकेट! रन नहीं बन पाने का असर यह हुआ कि मनदीप ने 14वें ओवर में बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन मिसटाइम कर गए और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने पीछे की ओर दौड़ लगाकर शानदार कैच लपका। मनदीप ने 34 गेंदों में 28 रन बनाए, जिसमें एक चौका और एक ही छक्का लगाया। मनदीप के बाद आए स्टुअर्ट बिन्नी 15वें ओवर में अक्षर की पहली चार गेंदों पर सिंगल तक नहीं ले पाए। ओवर में मात्र एक रन बना। 15 ओवर में आरसीबी- 71/4.
16 से 20 ओवर : डिविलियर्स की विस्फोटक फिफ्टी, 77 रन बने

डिविलियर्स ने 16वें ओवर में हाथ खोला. गेंदबाज थे वरुण आरोन। पहली दो गेंदों पर बिन्नी केवल एक रन ही बना पाए, फिर तीसरी गेंद को 360 डिग्री प्लेयर के नाम से मशहूर एबी ने मिडऑफ के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया। इस ओवर में नौ रन बने।

फिफ्टी, 16 रन! 17वें ओवर में एबी ने मार्कस स्टोइनिस की तीसरी गेंद पर डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्का जमाया। अंतिम गेंद पर फिर छक्का लगाकर 34 गेंदों में फिफ्टी पूर कर ली, जिसमें दो चौके और चार छक्के जड़े।

छक्के, 19 रन! 18वें ओवर में मोहित शर्मा की पहली गेंद को बिन्नी ने छक्के के लिए भेजा, फिर अगली गेंद पर चौका भी लगा दिया। पांचवीं गेंद पर एबी ने वाइड लॉन्गऑन और डीप मिडविकेट के बीच से जबर्दस्त छक्का जड़ा।

2 छक्के, 19 रन! 19वें ओवर की पहली गेंद पर बिन्नी ने सिंगल लेकर स्ट्राइक एबी डिविलियर्स को दी। फिर एबी ने संदीप को चौका लगा दिया। तीसरी गेंद को उन्होंने घुटनों के बल बैठते हुए फुलटॉस बनाकर 97 मी. के छक्के के लिए भेज दिया। चौथी गेंद फिर छक्के के लिए गई. ओवर में कुल 19 रन आए।

2 छक्के, 14 रन! 20वें ओवर में मोहित शर्मा की पहली चार गेंदों में दो रन ही बन पाए। पांचवीं गेंद पर डिविलियर्स ने छक्का लगा दिया।

This post was published on अप्रैल 11, 2017 09:42

KKN लाइव टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, खबरों की खबर के लिए यहां क्लिक करके आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Show comments
Published by
संतोष कुमार गुप्‍ता

Recent Posts

  • Videos

जानिए अनुच्छेद 371 और इसके प्रावधान क्या है

भारत सरकार ने अनुच्छेद 370 को भले खत्म कर दिया। पर, अभी भी कई राज्यों… Read More

मई 15, 2022
  • KKN Special

प्लासी में ऐसा क्या हुआ कि भारत को अंग्रेजो का गुलाम होना पड़ा

इन दिनो भारत में आजादी का अमृत महोत्सव चल रहा है। यह बात हम सभी… Read More

मई 11, 2022
  • Videos

प्लासी में ऐसा क्या हुआ कि हम अंग्रेजो के गुलाम होते चले गए

हम सभी भारतवंशी अपने आजादी का अमृत महोत्सव मना रहें है। यह बात हम सभी… Read More

मई 8, 2022
  • KKN Special

फेक न्यूज की पहचान का आसान तरिका

सूचनाएं भ्रामक हो तो गुमराह होना लाजमी हो जाता है। सोशल मीडिया के इस जमाने… Read More

मई 5, 2022
  • Videos

फेक न्यूज के पहचान का आसान तरिका

सूचनाएं भ्रामक हो तो गुमराह होना लाजमी हो जाता है। सोशल मीडिया के इस जमाने… Read More

मई 1, 2022
  • Muzaffarpur

इन कारणो से है मुजफ्फरपुर के लीची की विशिष्ट पहचान

अपनी खास सांस्कृतिक विरासत के लिए दुनिया में विशिष्ट पहचान रखने वाले भारत की अधिकांश… Read More

अप्रैल 29, 2022