इंटेलीजेंट होता हैं कबूतर

शोध से हुआ खुलाशा

वॉशिंगटन। साधारण सा दिखने वाले कबूतर भी इंसानों के जितने ही इंटेलिजेंट होता हैं। इंसानों की तरह ही ये पक्षी भी साइंस के जरूरी सिद्धांतों को भी अच्छी तरह से समझ सकता हैं।
अमेरिका की लोवा यूनिवर्सिटी में हुए एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया है कि कबूतरों का दिमाग इतना कुशल होता है कि वह स्पेस और समय जैसे सांइस के मूल कॉन्सेप्ट को समझ सकता हैं। हालांकि इस रिसर्च में ये भी कहा गया है कि ये चीजें समझने के लिए उनके दिमाग का कोई अलग हिस्सा काम करता है जो मानव दिमाग जैसा नहीं है।

करेंट वायोलॉजी पत्रिका में छपे इस शोध में सामने आया है कि पक्षी, रेप्टाइल और मछली ऐसे जानवर हैं, जिनमें बाकियों के मुकाबले अधिक सोचने-समझने की क्षमता होती है। शोध से जुड़े एक वैज्ञानिक ने कहा, हाल ही में सामने आए नतीजों से पता चलता है कि अब पक्षियों के दिमाग में ज्ञान संबंधी क्षमता बढ़ गई है, जो मानव दिमाग के और करीब आ सकती है।
बदा दें कि इंसानी मस्तिष्क का बाहरी हिस्सा सोच विचार करने, बोलने और निर्णय लेने जैसे बेहद जरूरी काम करता है। लेकिन कबूतरों में ये सभी काम करने के लिए दिमाग का और कई हिस्सा एक्टिव होता है। इस शोध के तहत कबूतरों का एक कॉमन टेस्ट लिाया गया। इसमें उन्हें कंप्यूटर स्क्रीन पर 6 या 24 सेंटीमीटर लंबी लाइन, 2 या 8 सैकेंड के लिए दिखाई गई। इस टेस्ट के बाद सामने आया कि इन पक्षियों के ब्रेन में एक अलग सिस्टम काम करता है जो इन्हें सामान्य लेकिन महत्वपूर्ण साइंस सिद्धांत को समझने में मदद करता है।